Aadhar Card: UIDAI ने लागू किया नया नियम, अब केवल इन आधार सेंटर पर बनेंगे नए आधारकार्ड
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1361016

Aadhar Card: UIDAI ने लागू किया नया नियम, अब केवल इन आधार सेंटर पर बनेंगे नए आधारकार्ड

Aadhar Card News: यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इसको लेकर सभी देश के सभी UIDAI सर्विस प्रोवाइडर, रजिस्ट्रार और संबंधित एजेंसी को मेमोरेंडम जारी किया है.

Aadhar Card: UIDAI ने लागू किया नया नियम, अब केवल इन आधार सेंटर पर बनेंगे नए आधारकार्ड

Jaipur: यदि आप 5 साल से ज्यादा एजग्रुप के हो और किसी आधार सेंटर पर नया आधारकार्ड बनवाने जा रहे हो तो खबर आपके लिए हैं. अब सिर्फ चुनिंदा आधार सेंटर्स पर ही पांच साल से ज्यादा उम्र के लोगों का नया आधार कार्ड बनेगा. देश की सुरक्षा में कोई खतरा न हो इसे देखते हुए यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने निर्णय लिया हैं. 

आधार कार्ड से जुड़ी जरूरी सूचना
आधारकार्ड का गलत इस्तेमाल और घुसपैठियों को इसका फायदा मिलने से रोकने के लिए यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने एक बडा कदम उठाया हैं. अब पांच साल से ज्यादा उम्र लोग केवल चुनिंदा आधार सेंटर्स पर ही नए आधारकार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. देशभर में 1 अक्टूबर से 5 साल से ज्यादा एजग्रुप का नया आधार रजिस्ट्रेशन केवल चुनिंदा सेंटर्स पर ही होगा.

यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इसको लेकर सभी देश के सभी UIDAI सर्विस प्रोवाइडर, रजिस्ट्रार और संबंधित एजेंसी को मेमोरेंडम जारी किया है. डीओआईटी आधार OIC राकेश कुमार वर्मा का बताया कि एडल्ट यानी 18 साल से ज्यादा एजग्रुप के आधार एनरोलमेंट 100 फीसदी से ज्यादा हो गया है, जिसे देखते हुए यह निर्णय किया है. 

वहीं, UIDAI ने जो मेमोरेंडम जारी किया है, देश की सुरक्षा में कोई खतरा न हो इसे देखते हुए ये निर्णय लेने की बात कही है. इस मेमोरेंडम में 0 से 5 साल की एजग्रुप के बच्चों का नया आधार रजिस्ट्रेशन करने की प्राथमिकता दी है, जबकि 5 साल से बड़े एजग्रुप के लोगों के लिए जिले और ब्लॉक लेवल पर चुनिंदा सेंटर्स पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही है. 

वर्तमान में सभी सेंटर्स पर किसी भी एजग्रुप का व्यक्ति नए आधारकार्ड बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता था, लेकिन 1 अक्टूबर से ऐसा नहीं होगा. हालांकि सर्कुलर के अनुसार, आधारकार्ड में अपडेशन का काम सभी आधार सेंटर्स पर होता रहेगा. उन्होने ये भी स्पष्ट किया की पिछले कुछ समय से लगातार ऐसी खबरें आ रही थी, जिसमें कहा जा रहा था कि एक अक्टूबर से 5 साल से ज्यादा एजग्रुप के नए आधार (रजिस्ट्रेशन) कार्ड बनने बंद हो जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. केवल बदलाव ये किया गया है कि अब ये सुविधा चुनिंदा सेंटर्स पर ही होगी.

इस मेमोरेंडम के बारे में डिपार्टमेंट ऑफ इन्फोरमेशन टैक्नॉलोजी एंड कम्युनिकेशन (डीओआईटी) के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में देशभर में 134 करोड़ आधार रजिस्ट्रेशन हो चुके है, जिसमें 100 फीसदी वयस्क लोगों के हैं. ऐसे में सरकार मानकर चल रही है कि अब वर्तमान में ऐसा कोई वयस्क व्यक्ति नहीं बचा है, जिसका अब आधार रजिस्ट्रेशन न हुआ हो. UIDAI ने पिछले दिनों जो मेमोरेंडम जारी किया है, उसमें जिक्र किया है कि फर्जी आधार एनरोलमेंट से देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है.

इस निर्णय के बाद भारत में गैनकानूनी तरीके से रह रहे लोगों के आधार बनने में प्रक्रिया को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकेगा. सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारी का कहना हैं कि प्रदेशभर में 1950 आधार सेंटर्स हैं. और 1100 से ज्यादा बाल आधार मशीनें हैं जिन पर 0 से 5 साल तक की उम्र के बच्चो का नया आधारकार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन होता है. इधर UIDAI के आधार सेवा केंद्र के मैनेजर वेदप्रकाश ढाका का कहना हैं कि नया सर्कुलर से तीन संभाग में जो UIDAI की ओर से संचालित तीन आधार सेवा केंद्र पर कोई असर नहीं होगा. इन आधार सेवा केंद्रों पर किसी भी एजग्रुप का व्यक्ति अपने नया आधारकार्ड रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. 

बहरहाल, अब चुनिंदा सेंटर्स पर 5 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के नए आधारकार्ड रजिस्ट्रेशन से दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि राजस्थान में सात करोड़ की जनसंख्या पर सिर्फ 1950 आधार सेंटर्स संचालित हैं. ऐसे में पहले ही से लोग आधारकार्ड बनवाने के लिए लंबी कतारों में लगते हैं. 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

मां के सामने बेटी और दामाद मनाते हैं सुहागरात, रात को सोती है साथ

IAS टीना डाबी को आईएएस प्रदीप गवांडे ने कैसे किया प्रपोज, जानिए कैसे हुई मुलाकात?

Trending news