CM Ashok Gehlot के शहरी रोजगार गारंटी में निखरेगी खानियां की बावड़ी, जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1344217

CM Ashok Gehlot के शहरी रोजगार गारंटी में निखरेगी खानियां की बावड़ी, जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ

Jaipur: जयपुर में आगरा रोड पर घाट की गुणी के नजदीक स्थित प्राचीन खानियां की बावड़ी का स्वरूप निखरेगा. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत बावड़ी का जीर्णोद्धार करवाया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बावड़ी के जीर्णोद्धार कार्य के साथ ही योजना की भी शुरुआत की.

प्राचीन खानियां की बावड़ी का निखरेगा स्वरूप.

Jaipur: जयपुर में आगरा रोड पर घाट की गुणी के नजदीक स्थित प्राचीन खानियां की बावड़ी का स्वरूप निखरेगा. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत बावड़ी का जीर्णोद्धार करवाया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बावड़ी के जीर्णोद्धार कार्य के साथ ही योजना की भी शुरुआत की.

अशोक गहलोत खानियां स्थित प्राचीन बावड़ी पर पहुंचे
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शुक्रवार सुबह साढ़े दस बजे खानियां स्थित इस प्राचीन बावड़ी पर पहुंचे. इस मौके पर मुख्यमंत्री केक साथ यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल , विधायक अमीन कागजी और रफीक खान के साथ ही नगर निगम जयपुर हैरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर भी मौजूद थी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने खानिया की बावड़ी में दीवार पर करणी से चूना लगाकर जीर्णोद्धार कार्यक्रम की शुरूआत की. जयपुर रियासत के समय की है खानिया बावड़ी.

बावड़ी दीवारें क्षतिग्रस्त हो चुकी है, उनका प्लास्टर पुराना होने के कारण गिर चुका है. वहीं बावड़ी की छतें भी कमजोर हो चुकी है. ऐसे में शहरी रोजगार गारंटी योजना में इनकी मरम्मत की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने जॉब कार्ड धारक श्रमिकों को दिए औजार
बावड़ी के जीर्णोद्धार कार्यक्रम की शुरुआत के दौरान मुख्यमंत्री ने मौके पर जॉब कार्ड धारक श्रमिकों से चर्चा कर उन्हें औजार दिए और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के बारे में जानकारी देकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया. मुख्यमंत्री ने निर्माण श्रमिकों से बातचीत करने के बाद उनके साथ ग्रुप फोटो भी खिंचवाया.

करीब 18 लाख रुपए खर्च होंगे 
वहीं विभागीय अधिकारियों ने राज्य सरकार की ओर से खानिया की बावड़ी में करवाने जाने वाले जीर्णोद्धार कार्यक्रम को लेकर जारी बजट और कार्यों के बारे में मुख्यमंत्री को बताया. बताया जा रहा है कि बावड़ी के जीर्णोद्धार पर करीब 18 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है. बजट के साथ ही अधिकारियों ने कार्य के पूरे होने का समय तय किया है.

लोगों से बातचीत कर पूछे हाल 
मुख्यमंत्री ने खानिया की बावड़ी के बाहर मौजूद स्थानीय लोगों से भी मुलाकात की और राज्य सरकार की ओर से शुरू की जा रही इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के बारे में बताया. उन्होंने लोगों से उनके हालचाल भी पूछे. इस दौरान लोगों ने मुख्यमंत्री के समर्थन में नारेबाजी भी की.

 

ये भी पढ़ें- शाहपुरा में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का हुआ शुभारंभ, विधायक आलोक बेनीवाल ने कहा- CM गहलोत का अनुकरणीय पहल

योजना में अभी तक

- 800 करोड़ का प्रावधान किया गया योजना में

- 2.25 लाख से अधिक जॉब कार्ड बनाए अभी तक

- 3.51लाख से अधिक सदस्य योजना से जुड़े

- 99 हजार परिवारों ने रोजगार की मांग की

- एक साल में 100 दिन रोजगार मिलेगा

- 31 हजार से अधिक ऑन लाइन मस्टरोल जारी

- 259 रुपए प्रतिदन अकुशल श्रमिक को मजदूरी

- 271 रूपए प्रतिदिन मेट की मजदूरी

- 283 रुपए प्रतिदिन कुशल श्रमिक की मजदूरी

- 18 से 60 साल तक सदस्य कर कसेंगे कार्य

- ई मित्र से भी जनाधार कार्ड से नि:शुल्क पंजीकरण की सुविधा

Trending news