विराटनगर: पानी, किसानी, जवानी संवेदना यात्रा 18वें दिन पहुंची राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भाबरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1362262

विराटनगर: पानी, किसानी, जवानी संवेदना यात्रा 18वें दिन पहुंची राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भाबरू

विराटनगर में आपकी आवाज फाउंडेशन एवं प्रकृति फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में चल रही पानी, किसानी, जवानी संवेदना यात्रा का आज 18वें दिन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भाबरू पहुंची. 

विराटनगर: पानी, किसानी, जवानी संवेदना यात्रा 18वें दिन पहुंची राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भाबरू

Viratnagar: जयपुर के विराटनगर में आपकी आवाज फाउंडेशन एवं प्रकृति फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में चल रही पानी, किसानी, जवानी संवेदना यात्रा का आज 18वें दिन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भाबरू पहुंची. 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व संयुक्त निदेशक शिक्षा विभाग बंशीधर गुर्जर रहे. इस दौरान गुर्जर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह यात्रा युवाओं, विद्यार्थियों, किसानों के जीवन में बदलाव ला सकती है.

जन जागरूकता फैलाकर जल संरक्षण, पुनर्भरण, पर्यावरण संरक्षण के माध्यम से किसानी और जवानी जिंदा रह सकती है. आने वाली पीढ़ी के लिए यह जागरूकता बहुत कारगर साबित होगी. पहले के किसान दिन रात मेहनत करके भी इतना भरण पोषण नहीं कर सकता था, जिससे उसकी जीवनी सही चल सके.

आज के युग में तकनीकी सहायता से आसानी से अपने काम करके आज का किसान पर्यावरण की रक्षा करके खुद को भी सही रख सकता और साथ मे अपनी जीवन में भी बदलाव के साथ काम कर सकता है. कार्यक्रम के अध्यक्ष सवाई सिंह शेखावत ने कहा कि प्रकृति हमें उपहार स्वरूप असंख्य लाभ देती है, हमें प्रकृति का पोषण और संरक्षण करना है.

सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश ताखर ने कहा कि जल जंगल और जमीन और जीवन को बचाकर ही पर्यावरण को मजबूती मिल सकती है. यात्रा के संयोजक और आपकी आवाज के अध्यक्ष दीप सिंह शेखावत ने बताया कि जल पुरुष राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में यह यात्रा पिछले 18 दिन से सभी गांवों और स्कूलों कॉलेजों में जाकर पेड़ लगाओ, जल बचाओ, किसान जगाओ, युवा समझाओ का संदेश दे रही है. हमें ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु परिवर्तन, कार्बन उत्सर्जन के दुष्परिणामों को समझ कर प्रकृति के प्रति स्नेह और समर्पण पैदा करना होगा. स्कूल के प्रधानाचार्य मातादीन ने यात्रा की टीम का स्वागत किया. इस अवसर पर स्कूल स्टॉप सहित विद्यार्थी मौजूद रहे. 

Reporter- Amit Yadav 

यह भी पढ़ें: 

Trending news