आमागढ़ विवाद मामले में कूदी विश्व हिंदू परिषद, विधायक रामकेश के बयान की निंदा

राजधानी जयपुर (Jaipur News) के आमागढ़ किले में शिव मंदिर से भगवा ध्वज उतारने के मामले में चल रहे विवाद में विश्व हिंदू परिषद (Vishva Hindu Parishad) भी मैदान में उतर आई है.

आमागढ़ विवाद मामले में कूदी विश्व हिंदू परिषद, विधायक रामकेश के बयान की निंदा
फाइल फोटो

Jaipur : राजधानी जयपुर (Jaipur News) के आमागढ़ किले में शिव मंदिर से भगवा ध्वज उतारने के मामले में चल रहे विवाद में विश्व हिंदू परिषद (Vishva Hindu Parishad) भी मैदान में उतर आई है. विश्व हिंदू परिषद ने गंगापुर सिटी विधायक रामकेश मीणा (MLA Kamkesh Meena) के उस बयान की निंदा की है, जिसमें उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद पर आमागढ़ किले की ऐतिहासिक धरोहर पर कब्जा जमाने का आरोप लगाया था. विहिप ने कहा विधायक रामकेश का बयान दिग्भ्रमित करने वाला है. 

विश्व हिंदू परिषद का कहना है कि आरएसएस और विहिप स्थापना के समय से ही हिन्दू समाज के संगठन व समाज की ऐतिहासिक विरासत के संरक्षण के साथ धरोहरों को असामाजिक व विधर्मियों से मुक्ति का आंदोलन चलाता रहा है. संगठन हिन्दू समाज के हर वर्ग के सहयोग व संगठन के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें : Rajasthan के उपभोक्ताओं पर फिर से पड़ सकती महंगाई की मार, बढ़ सकती हैं बिजली दरें

आमागढ़ का यह है पूरा मामला
आमागढ़ पहाड़ी (Amagarh Fort News) पर प्राचीन किले में शिव मंदिर बना हुआ है. करीब 2 महीने पहले समाज कंटकों ने शिव मंदिर की मूर्तियों को तोड़ कर फेंक दिया था. हिंदू संगठनों के आक्रोश व्यक्त करने पर ट्रांसपोर्ट नगर थाना पुलिस ने संप्रदाय विशेष के 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. इसके बाद 2 जून को मंदिर में उन्हें प्राण प्रतिष्ठा कर भगवा ध्वज फहराया गया था. पिछले दिनों गंगापुर सिटी के निर्दलीय विधायक रामकेश मीणा ने अपने समर्थकों के साथ भगवा ध्वज को पार कर उतार दिया था. इस मामले को लेकर हिंदू संगठनों में नाराजगी व्याप्त थी.

विधायक ने मीणा समाज को हिंदू नहीं बताया
गंगापुर सिटी से निर्दलीय विधायक रामकेश मीणा ने मीणा समाज को हिंदू होने से इनकार किया. साथ ही विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस पर मीणा समाज की ऐतिहासिक धरोहर पर कब्जा करने का आरोप लगाया. 

सांसद किरोड़ी ने पकड़ी आंदोलन की राह
उसके बाद राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोड़ीलाल मीणा ने समाज की आमागढ़ स्थित धरोहर संरक्षण के लिए मुहिम शुरू की. मीणा ने पहले मुख्य सचिव निरंजन आर्य को ज्ञापन दिया और 1 अगस्त को किले पर झंडा फहराने का ऐलान किया. पुलिस की चाक-चौबंद सुरक्षा के बावजूद मीणा ने आज किले पर मीणा समाज का झंडा लहरा दिया. विश्व हिंदू परिषद ने सांसद मीणा की मुहिम को समर्थन दिया है.

मीणा ने हिंदू समाज विरोधी को दिया करारा जवाब- विहिप 
विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल ने मीणा समाज को हिंदू धर्म से अलग बताने वाले हिन्दू विरोधी संगठनों को ये कहकर करारा जवाब दिया है कि मीणा हिन्दू ही है. हिन्दू समाज में विद्वेष फैलाने वालों के षड्यंत्र को विफल करने के लिए सर्व समाज के नेता डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने पहल करते हुए हिन्दू समाज में आपसी टकराव कराने के षड्यंत्र को विफल कर दिया. साथ ही स्वयं ही प्रशासन से श्रावण महीने में शिव मंदिर खोले जाकर पूजा अर्चना की मांग भी की. उन्होंने एक बार फिर समाज विरोधी शक्तियों की बोलती ये कहकर बन्द कर दी है कि मीणा समाज हिन्दू थे, हिन्दू है और हिन्दू रहेंगे.

यह भी पढ़ें : पुलिस को चकमा देकर आमागढ़ दुर्ग पर Kirodi Lal Meena ने फहराया झंडा, अब रखी यह बड़ी मांग