स्वयं सेवकों ने बढ़ाएं कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए हाथ, बड़ी संख्या में पहुंचे RUHS
Advertisement

स्वयं सेवकों ने बढ़ाएं कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए हाथ, बड़ी संख्या में पहुंचे RUHS

कोरोना संकट के इस दौर में जहां अपने ही साथ छोड़ रहे हैं. वहीं, कुछ हाथ ऐसे हैं जो जान की परवाह किए बिना पीड़ितों की सेवा के लिए उठ रहे हैं.

कोरोना पीड़ितों और उनके परिजनों की कर रहे हर संभव सहायता

Jaipur : कोरोना संकट के इस दौर में जहां अपने ही साथ छोड़ रहे हैं. वहीं, कुछ हाथ ऐसे हैं जो जान की परवाह किए बिना पीड़ितों की सेवा के लिए उठ रहे हैं. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के स्वयंसेवक कोरोना संकट से घिरे लोगों की मदद के लिए काम कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-राजस्थान में 18 वर्ष से ऊपर सभी को फ्री में मिलेगी कोविड वैक्सीन, CM गहलोत ने किया ऐलान

देश में जब कभी भी प्राकृतिक आपदा या महामारी आई लोगों की मदद के लिए सबसे पहले पहुंचने वालों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के स्वयंसेवकों का नाम में उभरकर आता है. वर्तमान में भी देश और राज्य में कोरोना महामारी का संकट छाया हुआ है. हर तरफ पीड़ा दर्द और मायूसी के हालात हैं, संकट की इस घड़ी में परिजन रिश्तेदार भी अपनों से मुंह मोड़ रहे हैं तब ऐसी स्थिति में संघ के स्वयंसेवक लोगों की सहायता के लिए आगे आ रहे हैं. प्रदेश के सबसे बड़े कोरोना हॉस्पिटल आर यू एच एस में भी कोरोना संक्रमित और उनके परिजनों की सहायता के लिए संघ के स्वयंसेवक तत्पर है. 

मास्क, काढा वितरण, बेड, ऑक्सीजन में मदद.
आरयूएचएस हॉस्पिटल (RUHS Hospital) में सोमवार को बड़ी संख्या में संघ के स्वयंसेवक गणवेश में दिखाई दिए. स्वयंसेवकों ने संक्रमितों के परिजनों को मास्क और काढा वितरित किया. वहीं, वार्ड में भर्ती मरीजों को गरम पानी पहुंचाने के साथ ही ओपीडी में आने वाले मरीजों की भर्ती से लेकर मरीजों के परिजनों की आवास व्यवस्था तक स्वयंसेवक कर रहे हैं. अस्पताल में आने वाले लोगों की मदद के लिए अस्पताल में बेड़स की संख्या, ऑक्सीजन की उपलब्धता, के साथ ही मरीजों को भर्ती में मदद से आदि कार्य कर रहे हैं. 

सेवा भारती की 24 घंटे  हेल्पडेस्क
अस्पताल के सामने सेवा भारती की ओर से हेल्प डेस्क लगाई हुई है. 24 घंटे काम करने वाली इस हेल्प डेस्क पर 4 -4 घंटे के अंतराल पर स्वयंसेवक लगे हुए हैं. मरीज का कोई भी परिजन हेल्प डेस्क पर पहुंचकर मदद ले सकता है. सेवा भारती की ओर से प्रताप नगर शहीद शहर में चार जगह कोरोना संक्रमित के परिजनों के ठहरने के लिए निशुल्क आवास व्यवस्था कर रखी है. 

सेवा ही परम राष्ट्र धर्म का लक्ष्य-- विनायक
संघ के सांगानेर विभाग प्रचारक विनायक कुमार के नेतृत्व में स्वयंसेवक कोरोना मरीजों और उनके परिजनों की सेवा में जुटे हुए हैं. अपनी जान की परवाह किए बिना स्वयंसेवक लगातार सेवा को परम कर्तव्य मानते हुए कार्य कर रहे हैं. विनायक कुमार का कहना है स्वयंसेवक के लिए राष्ट्र कार्य पहले हैं. सेवा कार्य को परम धर्म मानते हुए संघ के स्वयंसेवक इस वैश्विक महामारी में लोगों की सेवा कर रहे हैं. देश के लोगों पर जब कभी भी आपदा आई तब संघ के स्वयंसेवक सबसे पहले लोगों की मदद के लिए पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें-Jaipur Covid-19: Oxygen की किल्लत बरकरार, इंडस्ट्री में उपयोग पर लगा पूर्णतया बैन

Trending news