Jaipur Covid-19: Oxygen की किल्लत बरकरार, इंडस्ट्री में उपयोग पर लगा पूर्णतया बैन

जिला प्रशासन के अधिकारियों ने अभियान चलाकर जिले के 22 इंडस्ट्रियल एरिया से विभिन्न फैक्ट्रियों में उपयोग में हो रहे 3000 ऑक्सीजन (Oxygen) के सिलेंडरों को अधिग्रहित किया है. 

Jaipur Covid-19: Oxygen की किल्लत बरकरार, इंडस्ट्री में उपयोग पर लगा पूर्णतया बैन
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: ऑक्सीजन (Oxygen) को लेकर जयपुर (Jaipur) जिले के प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में हाहाकार मचा हुआ है और वितरण डिमांड के अनुसार कतरन-कतरन हो रहा है.

यह भी पढ़ें- Oxygen-Remdesivir की आपूर्ति के लिए हरसंभव प्रयास जारी: Raghu Sharma, चिकित्सा मंत्री

जिला प्रशासन के अधिकारियों ने अभियान चलाकर जिले के 22 इंडस्ट्रियल एरिया से विभिन्न फैक्ट्रियों में उपयोग में हो रहे 3000 ऑक्सीजन (Oxygen) के सिलेंडरों को अधिग्रहित किया है. इसके साथ ही अब लगभग 8000 ऑक्सीजन के सिलेंडर हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें- Corona में Remdesivir Injection कितना कारगर, जानें विशेषज्ञों की जुबानी

 

कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा (Antar Singh Nehra) ने ऑक्सीजन के इंडस्ट्री में उपयोग पर पूर्णतया बैन कर दिया है. सभी सिलेंडर को ऑक्सीजन के प्लांट पर पहुंचा दिया गया. इनमें से 500 सिलेंडरों को ऑक्सीजन भर कर टोंक रोड से राधास्वामी सतसंग कोड सेंडर भेजा दिया गया. शहर के 60 प्रमुख अस्पतालों को लगभग 9000 ऑक्सीजन सिलेंडरों की प्रतिदिन में रोटेशन पर आवश्यकता है. ऐसे में प्रशासन अब अस्पतालों स्थित के लिए 2000 और 300 बफर स्टाक के लिए मंत्री ऑक्सीजन सिलेंडर जुटाने में लगा है. जिलों में स्थित इंडस्ट्रीज में सिलेंडरों का पता लगाया जा रहा है.

और क्या कहना है कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा का
नेहरा ने बताया कि जिले में ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली 11 फैक्ट्रियों को पूरी तरह से प्रशासन ने अधिग्रहित कर नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं. इसके साथ ही शहर के 60 अस्पतालों पर भी नोडल अधिकारी लगे हैं. इसके बावजूद ऑक्सीजन सिलेंडरों की सप्लाई का रूटीन नहीं बैठ पा रहा है. प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी चल रही है.

एडीएम प्रथम इकबाल खान का कहना है कि अस्पताल संचालकों की मांग को नोडल अधिकारियों के माध्यम से पूरा किया जा रहा है. जिला प्रशासन की एक टीम पूरी मॉनिटरिंग में लगी है. जल्दी ही व्यवस्था को सामान्य बना दिया जाएगा.