Rajasthan University का इंतजार होगा खत्म, 74 साल बाद मिल रहा जमीन का हक
Advertisement

Rajasthan University का इंतजार होगा खत्म, 74 साल बाद मिल रहा जमीन का हक

प्रदेश के सबसे पुराने विश्वविद्यालय राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) को आखिरकार 74 साल के लंबे इंतजार के बाद अपनी जमीन का हक मिल रहा है.

फाइल फोटो

Jaipur : प्रदेश के सबसे पुराने विश्वविद्यालय राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) को आखिरकार 74 साल के लंबे इंतजार के बाद अपनी जमीन का हक मिल रहा है. यूनिवर्सिटी के 74 साल के इतिहास में आखिरकार विश्वविद्यालय के नाम 522 बीघा भूमि नामांतरण हो चुकी है और जल्दी बची हुई 157 बीघा भूमि का नामांतरण भी राजस्थान यूनिवर्सिटी के नाम होने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. करीब 14 साल पहले भूमि के नामांतरण को लेकर संघर्ष शुरू किया गया और साल 2015 में पहली बार राजस्थान यूनिवर्सिटी को 297 एकड़ भी का नामान्तरण किया गया और सालों की मेहनत के बाद 323 बीघा जमीन राजस्थान यूनिवर्सिटी के नाम हुई, लेकिन उसके बाद करीब 200 बीघा भूमि के नामान्तरण में 10 साल का समय लग जरूर, लेकिन पिछले ढाई माह में ही करीब 200 बीघा जमीन और राजस्थान यूनिवर्सिटी के नाम हुई.

राजस्थान (Rajasthan News) के सबसे पुराने राजस्थान विश्वविद्यालय के स्थापना के 74 साल बाद आखिरकार 522 बीघा जमीन विश्वविद्यालय के नाम कर दी गई है और अभी भी नामांतरण की प्रक्रिया जारी है. महादेवपुरा में स्थित 242 बीघा जमीन जो वन विभाग के पास थी अब यूनिवर्सिटी के नाम कर दी गई है. वहीं, मोती डूंगरी स्थित क्षेत्र में 61 बीघा जमीन भी राजस्थान यूनिवर्सिटी के नाम कर दी गई है. हालांकि चक भवानी शंकरपुरा स्थित 375 बीघा जमीन में से 218 बीघा भूमि राजस्थान यूनिवर्सिटी के नाम कर दी गई है. जबकि अभी भी 157 बीघा जमीन का नामांतरण यूनिवर्सिटी के नाम होगा है, जो अभी भी वन विभाग के पास है.

अभी तक राजस्थान यूनिवर्सिटी के नाम हुई ये जमीन
अभी तक जेडीए सर्किल से गांधी सर्किल तक राजस्थान विश्वविद्यालय का मुख्य भवन और मुख्य भवन में पीछे के हॉस्टल, बाबा हॉस्टल, सीवी रमन हॉस्टल सहित पीछे का पूरा क्षेत्र, कॉनवोकेशन सेंटर की जमीन, विश्वविद्यालय से खेतान पॉलिटेक्निकल कॉलेज की तरफ एसीपी दफ्तर, प्रोफेसर क्वार्टर, पोद्दार मैनेजमेंट कॉलेज का पीछे का हिस्सा यूनिवर्सिटी के नाम हो चुका है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में मेघ गर्जन के साथ झमाझम बरसेंगे बादल, जानें 24 घंटों में बारिश का हाल

अभी तक ये जमीन राजस्थान यूनिवर्सिटी के ना होनी है
राजस्थान विश्वविद्यालय के नाम अब तक 522 बीघा भूमि नामांतरण हो चुका है. जबकि अभी भी करीब 157 बीघा जमीन का नामांतरण होना बाकी है. अभी तक जो भूमि राजस्थान यूनिवर्सिटी के पास आनी है अगर उसकी बात की जाए तो चारों संगठन कॉलेज विश्वविद्यालय के नाम नहीं है. राजस्थान व कॉमर्स कॉलेज पीछे, हॉस्टल, ग्राउंड व झालाना तक का हिस्सा अभी भी वन विभाग के नाम है. वहीं, महारानी और महाराजा कॉलेज को अभी नामांतरण किया जाना बाकी है. इसमें काफी भूमि विवादित भी है. हालांकि अभी तक भी इस विवादित भूमि का सर्वे प्रक्रिया जारी है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही बची हुई 157 बीघा जमीन का हक भी जल्द ही राजस्थान यूनिवर्सिटी को मिल जाएगा.

साल 2007 में राजस्थान यूनिवर्सिटी की भूमि को उसका हक दिलाने के संघर्ष की कहानी शुरू हुई थी और करीब 14 साल के संघर्ष के बाद 522 बीघा जमीन राजस्थान विश्वविद्यालय को मिल चुकी है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही राजस्थान विश्वविद्यालय की शेष बची हुई 157 बीघा भूमि भी यूनिवर्सिटी को मिल जाएगी, जिसके बाद राजस्थान विश्वविद्यालय पूरी तरह से अपनी भूमि पर स्वामित्व हक रखेगा.

Trending news