राजस्थान में मेघ गर्जन के साथ झमाझम बरसेंगे बादल, जानें 24 घंटों में बारिश का हाल
X

राजस्थान में मेघ गर्जन के साथ झमाझम बरसेंगे बादल, जानें 24 घंटों में बारिश का हाल

पूर्वी राजस्थान के अधिकतर भागों में अगले एक सप्ताह के दौरान मानसून की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. 

राजस्थान में मेघ गर्जन के साथ झमाझम बरसेंगे बादल, जानें 24 घंटों में बारिश का हाल

Jaipur: प्रदेश में मानसून (Monsoon) की मेहरबानी जमकर बरस रही है. बीते 24 घंटों से प्रदेश के करीब सभी जिलों में हुई हल्की से मध्यम बारिश ने लोगों को राहत दी है.

करीब 10 दिन पहले शुरू हुआ मानसूनी बारिश (Monsoon Rain) का दौर आने वाले 1 सप्ताह तक बने रहने की संभावना है. इस दौरान कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की चेतावनी भी मौसम विभाग (Meteorological Department) द्वारा जारी की गई है.

यह भी पढे़ं- अगले 48 घंटों तक Rajasthan में सक्रिय रहेगा Monsoon, जानें कहां झमाझम बरसेंगे बादल

 

प्रदेश में मानसून की मेहरबानी न सिर्फ लोगों को राहत दे रही है. साथ ही किसानों के लिए भी अमृत की बूंदें बनकर बरस रही हैं. बीते कुछ दिनों से लगातार प्रदेश में मानसूनी बारिश का दौर जारी है. बीते 24 घंटों की अगर बात की जाए तो सिरोही (Sirohi) के माउंट आबू (Mount Abu) में सबसे ज्यादा 110 एमएम बारिश दर्ज की गई है तो वही उदयपुर के सलूंबर में 77 एमएम बारिश दर्ज की गई है. प्रदेश में करीब एक दर्जन से ज्यादा हिस्सों में 50 MM से ज्यादा बारिश दर्ज की गई.

कहां कितनी बारिश दर्ज
बीते 24 घंटों में अगर जिला स्तर की बात की जाए तो इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश पिलानी में 46.6 एमएम दर्ज की गई है. इसके साथ ही चूरू में 42.4 एमएम बारिश दर्ज की गई है. धौलपुर 20 MM, डबोक 20.2 एमएम, कोटा 13.5 MM, बीकानेर 13.6 MM, जैसलमेर 18.3 एमएम सहित करीब एक दर्जन जिलों में 10 एमएम तक बारिश दर्ज की गई.

एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश भी दर्ज की गई 
मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में प्रदेश के अधिकतर भागों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. इस दौरान सिरोही, उदयपुर, भीलवाड़ा, जैसलमेर, जालौर, बीकानेर, जोधपुर और बाड़मेर जिलों में कहीं-कहीं भारी और एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश भी दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश 110 MM माउंट आबू तहसील में जबकि पश्चिमी राजस्थान में 130 MM नोखा जैसलमेर में दर्ज की गई है. 

पूर्वी राजस्थान में झमाझम बरसेंगे बादल
पूर्वी राजस्थान के अधिकतर भागों में अगले एक सप्ताह के दौरान मानसून की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के अधिकतर भागों में 22 और 23 सितंबर को मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही 24 सितंबर से पश्चिमी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में कमी होने के आसार भी मौसम विभाग ने जताया है.

 

Trending news