Saffron:श्वेता तिवारी की तरह दिखना है जवान तो सर्दियों में करें केसर का इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1503822

Saffron:श्वेता तिवारी की तरह दिखना है जवान तो सर्दियों में करें केसर का इस्तेमाल

Saffron: श्वेता 40 + की हो चुकी है लेकिन आज भी उनकी उम्र 30 बार्स नजर आती है. अक्सर लोग उन्हें उनकी बेटी पलक तिवारी की मां नहीं बल्कि बहन बताने लगते है. आप भी अगर चाहती है अपनी बढ़ती उम्र पर लगाम लगाना तो सर्दियों में करें केसर(saffron) का सेवन.

श्वेता तिवारी

Saffron: टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी की खुबसूरती और फिटनेस देखकर उनकी उम्र का अंदाजा लगा पाना बहुत मुश्किल है. श्वेता 40 + की हो चुकी है लेकिन आज भी उनकी उम्र 30 बार्स नजर आती है. अक्सर लोग उन्हें उनकी बेटी पलक तिवारी की मां नहीं बल्कि बहन बताने लगते है. आप भी अगर चाहती है अपनी बढ़ती उम्र पर लगाम लगाना तो सर्दियों में केसर(saffron) का सेवन आपको दिखा सकता है 10 साल जवां.  आप ये सुनकर जरूर चौक गए होंगे तो आइये आपको बताते है की केसर में ऐसी क्या बात है जो आपको रख सकता है जवां. आप सभी जानते है कि केसर एक प्राचीन मसाला है, जो किसी खजाने से कम नहीं है. यह भरतीय विरासत का अभिन्न अंग रहा है. मिठाइयों के स्वाद को बढ़ाने से लेकर बिरयानी जैसे व्यंजनों की जान रहा है केसर. केसर का जितना उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है उतना ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है. केसर में कई औषधीय गुण समाहित है. यह  इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ावा देने और मौसमी बीमारियों को दूर रखने के लिए बहुत प्रभावी है. केसर शरीर के वात पित्त और कफ दोष को संतुलित करना है साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी मौजूद रहते हैं. लेकिन की आप जानते है केसर का सेवन आपको 10 साल तक जवान रख सकता है.

चेहरे की समस्याओं को करता है दूर 

अगर आप रोज केसर का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह की स्किन प्रॉब्लम जैसे दाग धब्बों, झाइयां , अनएवन स्किन टोन आदि को दूर करता है. केसर कई तरह के मिनरल्स से भरपूर होता है और इसमें कैरोटीनॉयड होते हैं,  साथ ही इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं जो त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. 

मूड में करता है सुधार

अगर आपका मूड बार बार स्विंग होता है और आप अक्सर चिड़चिड़ेपन और स्ट्रेस से ग्रस्त रहते है तो केसर का दूध इन सब समस्याओं का अचूक इलाज है. आपको बता दें की केसर एंटीडिप्रेसेंट दवाओं को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले सक्रिय तत्वों में से एक है. केसर का उपयोग आपको कई तरह के मानसिक तनाव से मुक्ति दिलाता है.केसर का पानी ब्रेन सेल्‍स डैमेज से बचाता है. 

वेट लॉस में मददगार

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो केसर आपकी भूख पर अंकुश लगाने और वेट लॉस करने में मदद करता है. अगर आपका मोटापा कम होता है तो आपकी उम्र वैसे भी कम नजर आने लगती है और केसर वजन कम करने में आपकी मदद कर  सकता है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Skin Care:नेशनल क्रश Rashmika Mandana जैसी ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें ये नाइट फेस मास्क
 

Trending news