Rajasthan Weather Update:भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग का मानसून को लेकर गुड न्यूज,जानिए कब होगी झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2266330

Rajasthan Weather Update:भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग का मानसून को लेकर गुड न्यूज,जानिए कब होगी झमाझम बारिश

Rajasthan Weather Update:प्रदेश में प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है.वहीं प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.मौसम विभाग ने मानसून को लेकर गुड न्यूज दी है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update:प्रदेश में प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है. इसी के साथ तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र ने आज दिन और रात के लिए उष्ण तीव्र हीट वेव/लू की चेतावनी की है. 

प्रदेश का तापमान रिकॉर्ड बना रहा है.वहीं प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर,बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर जिले के लिए रेड अलर्ट घोषित किया गया है. इन सभी जिलों के तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज होने की पूरी संभावना है. 

इन सभी जिलों में कल दिन और रात में उष्ण, तीव्र, हीट वेव/लू की चेतावनी जारी की गई है. अंता बांरा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, जयपुर, झालावाड़, कोटा, टोंक, जालौर, जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, इन सभी जिलों में आज दिन और रात के समय तीव्र हीटवेव/लू की चेतावनी दी गई है. अजमेर जिले के लिए येलो अलर्ट घोषित किया गया जिले में हीट वेव/लू चेतावनी है. 

मानसून का अलर्ट
वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने मानसून को लेकर पूर्वानुमान जारी कर दिया है.मौसम विभाग ने मानसून को अच्छी खबर दी है.मौसम विभाग 26 मई तक सामान्य प्री-मॉनसून बारिश होगी.मौसम विभाग ने राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई तक मॉनसून पहुंचने के आसार जाताया है.

29, 30 मई से तापमान में 1 से 2 डिग्री गिरावट की संभावना विभाग ने जताई है, इसी के साथ जून के पहले सप्ताह से सामान्य के करीब तापमान दर्ज होने की संभावना जताई है. फलोदी का अधिकतम तापमान पिछले 24 घंटे के दौरान 0.2 डिग्री कमी के साथ 49.8 डिग्री दर्ज किया गया. 

इसी के साथ बाड़मेर का अधिकतम तापमान 49 डिग्री. बीकानेर का अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री. जैसलमेर का अधिकतम तापमान 48.5 डिग्री. गंगानगर का अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री.

चूरू का अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री

पिलानी का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री. कोटा का अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री. जोधपुर का अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री. जयपुर का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री. वहीं दूसरी ओर संगरिया के अधिकतम तापमान में 4.6 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई. धौलपुर के तापमान में 2.2 डिग्री की बढ़ोतरी. 

अजमेर, जयपुर के तापमान में 1.8 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज. भीलवाड़ा, पिलानी 1.2 डिग्री की बढ़ोतरी. सीकर, अंता बांरा, फतेहपुर के तापमान में 1.7 डिग्री की बढ़ोतरी. भीलवाड़ा, पिलानी, बीकानेर, गंगानगर, जालौर, करौली के तापमान में 1 डिग्री के करीब बढ़ोतरी. डूंगरपुर के तापमान में 2.1 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई. कुल मिलाकर कहा जाए तो अभी अधिकतम और न्यूनतम तापमान से राहत की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है.

यह भी पढ़ें:'कई अवसरवादी गद्दार भी पार्टी में रहते हैं', युवाओं को लेकर अशोक गहलोत ने जानिए...

Trending news