Rajasthan Weather Update: आने वाले 1 सप्ताह तक होगी झमाझम बारिश, जारी हुई चेतावनी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: आने वाले 1 सप्ताह तक होगी झमाझम बारिश, जारी हुई चेतावनी

करीब 2 सप्ताह से प्रदेश में मानसून की बारिश का दौर जारी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: प्रदेश में मानसून (Monsoon) की मेहरबानी लगातार जारी है. बीते 24 घंटों में भी प्रदेश के अधिकतर जिलों में हुई मानसून की बारिश के चलते लोगों को राहत मिली है. अगर बीते दिन की बात की जाए तो करीब एक दर्जन जिलों में मानसून की अच्छी बारिश (Rain) दर्ज की गई है. बीते 24 घंटों में सीकर (Sikar) में सबसे ज्यादा 51 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

जाता हुआ मानसून प्रदेशवासियों को जमकर राहत दे रहा है. पिछले करीब 2 सप्ताह से प्रदेश में मानसून की बारिश का दौर जारी है, और इस दौरान प्रदेश के करीब सभी जिलों में मानसून की अच्छी बारिश दर्ज की गई है. मौसम के लिहाज से प्रदेश में अगर बात की जाए तो अब तक राजस्थान (Rajasthan) में इस मानसून सीजन में औसत से 11 फीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है, और आने वाले 1 सप्ताह तक मानसून की झमाझम बारिश. इस औसत को करीब 20 फीसदी के पार पहुंचाता हुआ नजर आ रहा है.

यह भी पढ़े- REET Exam के आयोजन को लेकर CM Ashok Gehlot के 10 बड़े फैसले

हालांकि, बीते दिन की अगर बात की जाए तो प्रदेश के कुछ जिलों में सूर्य की तपिश के चलते तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस दौरान करीब एक दर्जन जिलों में दिन और रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. बीती रात फलौदी और बाड़मेर में रात का तापमान 26.4 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके साथ ही अगर प्रदेश के करीब सभी जिलों की बात की जाए तो करीब-करीब सभी जिलों में रात का तापमान 24 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. वहीं, बीते दिन फलौदी में 35.8 डिग्री के साथ सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. इसके साथ ही प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान भी 31 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है.

यह भी पढ़े- 2 अक्टूबर से शुरू होगा प्रशासन शहरों के संग अभियान, CM के निर्देशों पर अधिकारियों ने तय किया 10 लाख पट्टे जारी करने का लक्ष्य

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार आने वाले दिनों में राजस्थान के ऊपर सक्रिय होता एक और तंत्र आने वाले दिनों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी करेगा. इस दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश की चेतावनी (Alert) मौसम विभाग की ओर से दी गई है. वहीं, कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिलों में भी बारिश का असर रहेगा.

Trending news