REET Exam के आयोजन को लेकर CM Ashok Gehlot के 10 बड़े फैसले
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan992749

REET Exam के आयोजन को लेकर CM Ashok Gehlot के 10 बड़े फैसले

सीएम अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर रीट (REET Exam) की तैयारियों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित उच्च-स्तरीय बैठक को संबोधित किया. 

फाइल फोटो

Jaipur : सीएम अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर रीट (REET Exam) की तैयारियों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित उच्च-स्तरीय बैठक को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने परीक्षा को लेकर कई बड़े फैसले लिए. 
 
1. रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा के साथ पर्याप्त संख्या में निजी बसों की व्यवस्था कर अभ्यर्थियों की निशुल्क यात्रा की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.

2. नकल, पेपर लीक अथवा परीक्षा से जुडी किसी भी गैर-कानूनी गतिविधि में शामिल सरकारी कर्मचारी को सीधे बर्खास्त किया जाएगा. ऐसी गतिविधि में शामिल निजी संस्थानों के कार्मिकों पर कड़ी कानूनी कार्रवाई के साथ संस्थान की मान्यता हमेशा के लिए रद्द की जाएगी.

3. परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

4. प्रिंटिंग प्रेस से एग्जाम पेपर के परीक्षार्थी के पास पहुंचाने तक के प्रोसेस में शामिल कोई भी अधिकारी एवं कर्मचारी अपनी ड्यूटी के समय मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा.

5. एग्जाम पेपर के प्रिंटिंग प्रेस से परीक्षार्थी तक पहुंचने की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी.

6. सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर मास्क उपलब्ध करवाए जाएंगे. परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र में अपना मास्क नहीं ले जा सकेंगे.

7. पेपर को लेकर गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल होने वाले संदिग्धों पर इंटेलिजेंस द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है. जरूरत महसूस होने पर इन्हें हिरासत में भी लिया जा सकेगा.

8. अभ्यर्थियों को आवागमन में असुविधा ना हो इसलिए बड़े शहरों में अस्थाई बस स्टैंड बनाए जाएंगे.

9. ट्रैफिक और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैयार किया जाएगा.

10. महिला, दिव्यांग एवं जरूरतमंद अभ्यर्थियों की संवेदनशीलता के साथ मदद करने के लिए प्रशासन को निर्देशित किया गया है.

Trending news