Rajasthan में आगामी दो दिनों में मौसम लेगा करवट, कई जगहों पर झमाझम बारिश का अलर्ट
X

Rajasthan में आगामी दो दिनों में मौसम लेगा करवट, कई जगहों पर झमाझम बारिश का अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्थान के ऊपर एक सिस्टम सक्रिय हो रहा है, जिसका असर 23 और 24 अक्टूबर को रहने की संभावना है. 

Rajasthan में आगामी दो दिनों में मौसम लेगा करवट, कई जगहों पर झमाझम बारिश का अलर्ट

Jaipur: प्रदेश में मौसम (Weather) बदलने के साथ ही अब लोगों को हल्की ठंडक का एहसास होने लगा है. बीते कुछ दिनों से दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है हालांकि बीते 24 घंटों की अगर बात की जाए तो मौसम शुष्क रहने के चलते दिन और रात का तापमान मिलाजुला दर्ज किया गया.

प्रदेश के अधिकतर जिलों में इस दौरान कहीं हल्का गिरा तो कहीं हल्का बढ़ा दिन और रात का तापमान. मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार. 23 और 24 अक्टूबर को एक बार फिर से प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है.

यह भी पढे़ं- राजस्थान में आगामी दिनों में झमाझम बारिश करेगी परेशान! जानें क्या है आज का मौसम हाल

 

पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्थान के ऊपर एक सिस्टम सक्रिय हो रहा है, जिसका असर 23 और 24 अक्टूबर को रहने की संभावना है. इस सिस्टम के असर के चलते 23 अक्टूबर को पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है तो वही 24 अक्टूबर को इस सिस्टम का असर उत्तरी राजस्थान में भी देखने को मिल सकता है. पश्चिमी राजस्थान के जिलों श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ (Hanumangarh), चूरू (Churu), बीकानेर (Bikaner), सीकर (Sikar) और जोधपुर (Jodhpur) की कुछ जगहों पर तेज मेघगर्जना के साथ झमाझम बारिश के आसार हैं.

इस दौरान उत्तरी राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में करीब 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार के हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. साथ ही 25 अक्टूबर से इस सिस्टम का असर पूरी तरीके से खत्म होने की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 2 दिनों तक राजस्थान में इस सिस्टम के सक्रिय रहने से दिन और रात के तापमान में करीब 3 डिग्री तक की गिरावट होने की संभावना है.

यह भी पढे़ं- Rajasthan Weather News: तापमान में गिरावट, कई जिलों में बारिश का दौर जारी

 

पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर से देश में बदल सकता मौसम 
23 और 24 अक्टूबर को राजस्थान के कई हिस्सों में मौसम बदलने की संभावना
23 अक्टूबर को पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना
तो 24 अक्टूबर को उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना
इस दौरान करीब 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती हवाएं
25 अक्टूबर से इस सिस्टम का असर पूरी तरह से खत्म होने की भी संभावना
इस दौरान दिन और रात के तापमान में करीब 3 डिग्री तक की गिरावट होने की संभावना

कैसा रहा 24 घंटों में जिले का तापमान
बीते 24 घंटों की अगर बात की जाए तो दिन और रात का तापमान मिलाजुला दर्ज किया गया है. इस दौरान जहां दिन के तापमान में अधिकतर जिलों में गिरावट दर्ज की गई तो वही रात के तापमान में भी करीब एक दर्जन जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बीते दिन प्रदेश में दिन का औसत तापमान करीब 33 डिग्री दर्ज किया गया. श्रीगंगानगर में 36.2 डिग्री के साथ जाना बीते दिन सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया तो वही अलवर में सबसे कम 32 डिग्री दिन का तापमान दर्ज किया गया. बीती रात 22.7 डिग्री के साथ बाड़मेर में सबसे गर्म रात रही. 15.9 डिग्री के साथ भीलवाड़ा में सबसे सर्द रात दर्ज की गई.

Trending news