राजस्थान में आगामी दिनों में झमाझम बारिश करेगी परेशान! जानें क्या है आज का मौसम हाल
X

राजस्थान में आगामी दिनों में झमाझम बारिश करेगी परेशान! जानें क्या है आज का मौसम हाल

मौसम विभाग (Meteorological Department) की जानकारी के अनुसार, 23 और 24 अक्टूबर को राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. 

राजस्थान में आगामी दिनों में झमाझम बारिश करेगी परेशान! जानें क्या है आज का मौसम हाल

Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) में मानसून (Monsoon) की विदाई के बावजूद एक बार फिर से मानसून रिटर्न (Monsoon Return) की स्थिति ने पूरे प्रदेश के मौसम (Weather) में बड़ा बदलाव किया है. माना जा रहा है कि एक-दो दिनों में राजस्थान में मौसम में बड़ा बदलाव देखा जा सकता है.

आज पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की संभावना है. इसके साथ ही आसमान भी बिल्कुल साफ रहेगा. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan Weather News: तापमान में गिरावट, कई जिलों में बारिश का दौर जारी

मौसम विभाग (Meteorological Department) की जानकारी के अनुसार, 23 और 24 अक्टूबर को राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके चलते पश्चिमी राजस्थान के जिलों श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ (Hanumangarh), चूरू (Churu), बीकानेर (Bikaner), सीकर (Sikar) और जोधपुर (Jodhpur) की कुछ जगहों पर तेज मेघगर्जना के साथ झमाझम बारिश के आसार हैं.

यह भी पढे़ं- Rajasthan Weather Update: कई जिलों में बारिश की संभावना, जारी हुआ यलो अलर्ट

इन जगहों पर आकाशीय बिजली चमकने की भी प्रबल संभावनाएं जताई गई हैं. इसके साथ ही 30 से 40 किलामीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना जताई जा रही है. 

मौसम विभाग के निदेशक के अनुसार, उत्तरी राजस्थान में 24 अक्टूबर को इसका असर नजर आएगा. 24 अक्टूबर को भी उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है जबकि 25 अक्टूबर से पश्चिमी विक्षोभ का असर पूरी तरह से समाप्त होने के आसार हैं. इसके बाद तापमान में भी 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी.

किसानों को हुआ भारी नुकसान
बीते दिनों हुई बारिश के चलते राजस्थान में तापमान में कमी आई है. वहीं, केकड़ी क्षेत्र में मौसम का मिजाज प्रतिकूल असर डाल रहा है. बेमौसम बारिश से खलिहानों में खासा नुकसान हुआ है. बुआई किए हुए खेतों पर भी बारिश से नुकसान हुआ है. 

 

Trending news