Diwali Shopping: दिवाली पर कहां करें शॉपिंग, राजस्थान की इन जगहों पर अमेज़न, फ्लिपकार्ट से भी सस्ते मिलते हैं कपड़े
Advertisement

Diwali Shopping: दिवाली पर कहां करें शॉपिंग, राजस्थान की इन जगहों पर अमेज़न, फ्लिपकार्ट से भी सस्ते मिलते हैं कपड़े

Rajasthan Diwali Shopping: दिवाली पर शॉपिंग कहां करें ? यह सबसे पेचीदा सवाल होता है, क्योंकि हर कोई सस्ते-सस्ते में अच्छी शॉपिंग करना चाहता है. लिहाजा हम बता रहें कि आखिर राजस्थान की किन जगहों पर अमेज़न और फ्लिपकार्ट से भी सस्ते कपड़े मिलते हैं.

Diwali Shopping: दिवाली पर कहां करें शॉपिंग, राजस्थान की इन जगहों पर अमेज़न, फ्लिपकार्ट से भी सस्ते मिलते हैं कपड़े

Rajasthan Diwali Shopping: दो साल के ब्रेक के बाद इस साल दिवाली कुछ ख़ास मानाने की तैयारी है. लिहाजा ऐसे में देशभर में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. दिवाली (Diwali) पास आते ही ज्यादातर घरों में साफ-सफाई का दौर शुरू हो जाता है, वही बहुत से लोग घर को डेकोरेट करने के लिए भी नए नए-आइडियाज सोच रहे हैं. ऐसे में शॉपिंग सबसे अहम हो जाती है. लोग चाहते हैं कम से कम बजट में बेहतर से बेहतर शॉपिंग ( Diwali Shopping ) कर सके. यह टेंशन आपका सिरदर्द बने उससे पहले हम आपको बताते हैं कि आखिर कहा से शॉपिंग करें.

ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) के दौर में लोगों ने विंडो शॉपिंग (Window Shopping) करना कम कर दिया है. लेकिन कई बार विंडो शॉपिंग ऑनलाइन शॉपिंग से भी ज्यादा किफायती पड़ता है. राजस्थान में कई ऐसे बड़े मार्किट हैं जहां से देश के सारे बाजारों में सामान सप्लाई होता है. यहां तक कि अमेज़न (Amazon), फ्लिपकार्ट (Flipkart), मिशो (Mesho) सरीखे ऑनलाइन शॉपिंग एप में भी यहीं से कपडे और सामन पहुंचते हैं.

राजस्थान में यहां मेले में लिव इन पार्टनर को चुनती है लड़कियां, बच्चे पैदा होने के बाद होती हैं शादी

जोहरी बाजार

आप अगर जयपुर आए हो या आप जयपुर में रहते हो और आपने जोहरी बाजार से शॉपिंग नहीं की तो क्या शॉपिंग की. जोहरी बाजार (Johri Bazar Jaipur) ज्वेलरी के लिए ना सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया में जाना जाता है. यहां आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों को यहां का पहनावा और ज्वैलरी खूब भाता है. कुंदन वर्क, मिनाक्षी ज्वेलरी जैसे कई पॉपुलर राजस्थानी ज्वैलरी आपको जयपुर के जोहरी बाजार में आसानी से मिल जाएंगे. अगर आप अपने किसी वेडिंग या फिर इवेंट के लिए राजस्थानी लुक को कैरी करना चाहती हैं तो इसके लिए ज्वैलरी आप यहां से खरीद सकती हैं. ज्वैलरी के अलावा इस मार्किट में साड़ी और लहंगों की दुकाने देखने को मिल जाएगी. 

पुरोहित जी का कटला

बड़ी चौपड़ के कोने पर पुरोहितजी का कटला है. छोटी और पतली गलियों के जाल की तरह फैले इस कटले में तीज त्योहार पर खूब भीड़ रहती है. यह जयपुर में सबसे सस्ती शॉपिंग करने का सबसे मुफीद ठिकाना है. इसे महिलाओं के लिए जन्नत कहा जा सकता है क्योंकि यहां बेहद ही सस्ती साड़ियों और लहंगे की दुकाने हैं. शहर के आसपास के ग्रामीण इलाकों के दुकानदार खरीददारी करने यहीं आते हैं.

Virginity Test: राजस्थान में आज भी सुहागरात में किया जाता है वर्जिनिटी टेस्ट, चादर पर खून के निशान नहीं मिलने पर होता है ये अंजाम

हाथी पोल बाजार

अगर आपको ट्रेडिशनल शॉपिंग करनी है तो उदयपुर का हाथी पोल बाजार पहुंच जाएं. हाथों से बने साज सजावट की चीजें यहां काफी मिलती हैं. अगर आपको राजस्थानी सजावटी चीजे आकर्षित करती हैं तो यहां का शॉपिंग एक्सप्रिएंस आपके के लिए काफी अच्छा रहे वाला है, दिवाली पर अगर आप ट्रेडिशनल चीजें जैसे पेंटिंग, शोकेस आदि से घर को सजाना चाहते हैं तो यह भी शॉपिंग के एक अच्छा ऑप्शन है.

मनिहारों का रास्ता

दुनियाभर में राजस्थान की लाख की चूड़ियां फेमस है. लाख की चूड़ियां महिलाओं को अपने ओर आकर्षित भी करती है. ऐसे में राजा-महाराजाओं का बसाया हुआ मनिहारों का रास्ता आपको खूब पसंद आएगा. यहां आपको बेहद ही किफायती दामों में चूड़ियां मिल जाएगी. यहां से देशभर में अलग अलग कोनो में भी होलसेल में चूड़ियां सप्लाई की जाती है.

एक परंपरा ऐसी भी! राजस्थान के कई गांवों में इस सुख को पाने के लिए मर्द करते हैं दो शादियां

पंसारी बाजार

सवर्ण नगरी जैसलमेर का पंसारी बाजार भी बेहद फेमस है. जहां आपको राजस्थानी कपड़ा हो या फिर फुटवियर सबकुछ बेहद ही कम दाम में आपको मिल जाएंगे. पंसारी बाजार के कठपुतली भी काफी देखने को मिलते हैं, जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है. यहां से आप ट्रेडिशनल शॉपिंग भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें..

बीयर पीने से होता है पथरी का रामबाण इलाज! इस दावे में कितनी सच्चाई

Bawariya Gang: जब एक राजस्थानी जूती ने खोली जयललिता के करीबी की हत्या की गुत्थी

श्राद्ध में पितरों की मुक्ति के लिए राजस्थान के लोहार्गल जरूर जाएं, भगवान परशुराम से लेकर महाभारत तक का है कनेक्शन

Veer Tejaji Maharaj: वीर तेजाजी महाराज की वो अमर गाथा जिसके चलते वो बन गए जाट समाज के आराध्य देव

 

Trending news