Jaisalmer News: रामदेव जी के 640वें भादवा मेले का हुआ विधिवत शुभारंभ, जिला कलेक्टर ने की पूजा-अर्चना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2415851

Jaisalmer News: रामदेव जी के 640वें भादवा मेले का हुआ विधिवत शुभारंभ, जिला कलेक्टर ने की पूजा-अर्चना

Jaisalmer News: रामदेवरा में करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक और सामाजिक समरसता के प्रणेता बाबा रामदेव जी के 640वें भादवा मेले का आज विधिवत शुभारंभ किया गया. आज भादवा सुदी दूज से बाबा रामदेवजी की कर्मभूमि रामदेवरा में ब्रह्म मुहूर्त में बाबा रामदेव की समाधि पर पंच सामग्री से अभिषेक के साथ भादवा मेले का आगाज हुआ. 

Jaisalmer News

Jaisalmer News: रामदेवरा में करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक और सामाजिक समरसता के प्रणेता बाबा रामदेव जी के 640वें भादवा मेले का आज विधिवत शुभारंभ किया गया. आज भादवा सुदी दूज से बाबा रामदेवजी की कर्मभूमि रामदेवरा में ब्रह्म मुहूर्त में बाबा रामदेव की समाधि पर पंच सामग्री से अभिषेक के साथ भादवा मेले का आगाज हुआ. भादवा मेले के आगाज के अवसर पर सुबह तीन बजे पोकरण विधायक महंत प्रतापपुरी महाराज, जिला कलेक्टर प्रताप सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने बाबा रामदेव जी की समाधि पर पंचामृत से अभिषेक किया. वहीं, चादर चढ़ाकर पूजा अर्चना की. 

आरती पूजा के बाद हुआ मेले का आगाज 
मंगला आरती पूजा के बाद से मेले का आगाज हुआ. भादवा मेले के आगाज के साथ ही बाबा रामदेवजी की कर्मभूमि रामदेवरा आज बाबा के जयकारों से गूंज उठी है. भादवा मेले के पहले दिन आज अलसुबह तीन बजे ही मंदिर परिसर के आगे यात्रियों की कतारें लग गईं. समाधि स्थल के पट खुलते ही सम्पूर्ण रामदेवरा कस्बा बाबा रामदेव जी के जयकारों से गूंज उठा है. पट खुलते ही लाईनों में लगे श्रद्धालु दर्शनों के लिए दौड़ते हुए बाबा की समाधी की तरफ दौड़े. 

लाखों श्रद्धालुओं का लगा है जमावड़ा
अनुमानित तौर पर दूज के अवसर पर तीन लाख श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचेंगे. आज भादवा मेले के पहले दिन लाखों श्रद्धालुओं का जमावड़ा रामदेवरा में लगा हुआ है. आज लगभग तीन लाख लोग बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन करेंगे. जिसके कारण रामदेवरा के भवनों और सड़कों पर लोगों के हाथों में बाबा रामदेव जी की धवजाएं ही ध्वजाएं और निशान ही दिख रहे हैं. रामदेवरा आने वाले हर मार्ग पर बाबा के जातरू ही दिख रहे हैं. मेले के शुभारंभ से पूर्व ही करीब 15 लाख श्रद्धालु बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन कर चुके हैं.

जैसलमेर जिला कलेक्टर प्रताप सिंह और एसपी सुधीर चौधरी ने मेले के पहले दिन शुभारंभ के बाद उपखंड अधिकारी प्रभजोतसिह गिल सहित अन्य अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं को देखा. आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए. उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए की यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Rajsamand News: मेवाड़ अंचल में गवरी नृत्य की धूम, भील समाज की है पहचान

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news