Mahavir Jayanti 2023:जैसलमेर मे वरघोड़ा यात्रा का हुआ आयोजन, सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का लिया संकल्प
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1638162

Mahavir Jayanti 2023:जैसलमेर मे वरघोड़ा यात्रा का हुआ आयोजन, सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का लिया संकल्प

महावीर जयंती के उपलक्ष में आज जैसलमेर शहर के पटवा हवेली के पास स्थित महावीर भवन से वरघोड़ा यात्रा का आयोजन किया गया. जिसमें समस्त जैन समाज के लोगों द्वारा भव्य वरघोड़ा शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए निकाला गया.

Mahavir Jayanti 2023:जैसलमेर मे वरघोड़ा यात्रा का हुआ आयोजन, सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का लिया संकल्प

Mahavir Jayanti 2023: महावीर जयंती के उपलक्ष में आज जैसलमेर शहर के पटवा हवेली के पास स्थित महावीर भवन से वरघोड़ा यात्रा का आयोजन किया गया. जिसमें समस्त जैन समाज के लोगों द्वारा भव्य वरघोड़ा शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए निकाला गया. इस वरघोड़ा यात्रा में आगे-आगे भगवान महावीर की प्रतिमा लिए हुए भक्त चले. वरघोड़ा यात्रा में शामिल समाजबंधु भगवान महावीर के जयकारें लगाते हुए चल रहे थे. वहीं महावीर के संदेशों पर भजन चलाए गए. जिसे सुन भक्त भावविभोर होते दिखे और पूरा वातावरण धर्ममय हो गया.

ये भी पढ़ें- Karauli news: महावीर जयंती पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित, धर्ममय हुई अहिंसा नगरी 

ऊंट घोड़े पर सवार जैन समाज के बालक बालिकाए, पीछे-पीछे जैन समाज के पुरुष व मातृशक्ति रहे. इसी के साथ जगह-जगह वरघोड़ा यात्रा का शहर वासियों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया. आचार्य श्री मनोज्ञ सागर महाराज के नेतृत्व में यह वरघोड़ा आयोजित हुआ. जिसमें जैन समाज के लोगों ने बढ़-चढ़कर के हिस्सा लिया. जैन समाज के आराध्य महावीर स्वामी की जयंती के अवसर पर जहां जैन धर्म के लोगों में काफी उत्साह दिखा. 

ये भी पढ़ें- Mahavir jayanti 2023: मेड़ता में निकली भव्य शोभायात्रा, जैन समाज ने की विशेष पूजा अर्चना

वहीं ढोल नगाड़ों की आवाज पर समाज के लोग महावीर को याद करते हुए और उनके मार्ग पर चलने का अनुसरण करते हुए झूमते दिखे. महावीर जयंती के अवसर पर जैन समुदाय के लोगो ने बड़े ही हर्षो-उल्लास के साथ जयंती मनाई. भगवान महावीर की मूर्ति के साथ जूलूस निकाला गया. जिसमे लोगो को सत्य और अहिंसा क्व मार्ग पर चलने का संदेश दिया गया. जिसके बाद यह यात्रा शहर के मुख्य मार्गो से होती हुई शहर स्थित जैन भवन पहुंची जहां शोभा यात्रा का समापन हुआ. इस दौरान पुलिस जाब्ता भी तैनात दिखा.

ये भी पढ़ें-  Dholpur news: रिश्तों की गरीमा हुई तार तार, जीजा ने साली का लाखों में किया सौदा

Trending news