जालोर: प्रशासन ने प्रमुख विभागों का किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1334698

जालोर: प्रशासन ने प्रमुख विभागों का किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

कलेक्टर निशांत जैन और जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला ने राजकीय संप्रेषण और किशोर गृह, शिशु गृह और बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक कार्यालय का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जांच  की.

प्रमुख विभागों का किया निरीक्षण

Jalore: जिला कलेक्टर निशांत जैन और जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला ने राजकीय संप्रेषण और किशोर गृह, शिशु गृह और बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक कार्यालय का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जांची. निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर निशांत जैन ने संप्रेषण गृह में साफ-सफाई, बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं यथा-कपड़े, बिस्तर, साबुन इत्यादि के साथ नाश्ते और भोजन की व्यवस्था, डाइट चार्ट एवं दिनचर्या को लेकर जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिए. 

यह भी पढ़ें- Jalore: कॉ-ऑपरेटिव चुनावों की योजना बनाने के लिए बीजेपी

कलेक्टर ने संप्रेषण गृह में इनडोर खेल और आर्ट एंड क्राफ्ट गतिविधियों के बारे में जानकारी लेते हुए केयर टेकर को बच्चों में कौशल विकास प्रोत्साहन को लेकर निर्देश दिए. कलेक्टर ने कविता और निबंध लेखन इत्यादि गतिविधियों के माध्यम से बच्चों में कला और साहित्य के प्रति रूचि बढ़ाने की बात कही. उन्हांने संप्रेषण गृह में प्रति बच्चे पर किए जा रहे व्यय पर जानकारी लेते हुए आवश्यक सुविधाओं को लेकर निर्देश दिए. कलेक्टर ने बाल अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित शिशु गृह का अवलोकन करते हुए मौजूद नवजात शिशुओं के पालन पोषण और स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेकर उनकी उचित देखभाल और नियमित अंतराल से मेडिकल चैकअप सुनिश्चित करने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए.

प्रस्तावित ट्रेफिक पार्क की स्थापना को लेकर किया निरीक्षण
मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2019-2020 की अनुपालना में 50 लाख रूपए की लागत से ट्रेफिक पार्क की स्थापना की जानी है, जिसको लेकर जिला कलेक्टर ने प्रस्तावित स्थान का मौका मुआयना कर परिवहन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. प्रस्तावित ट्रेफिक पार्क में बच्चों और आमजन की जागरूकता के लिए ट्रेफिक सिग्नल, ट्रेफिक रूल्स एवं साईन बोर्ड डिस्प्ले किए जाएंगे. साथ ही सेम्युलेटर रूम में वर्चुअल माध्यम से ड्राइविंग सीखने का भी मौका मिलेगा.

इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला, बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक सुभाषचन्द्र मणि, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष नैन सिंह राजपुरोहित और सदस्य तरूण सोलंकी और मोड सिंह, किशोर न्याय बोर्ड के किशनलाल साहू, संप्रेषण गृह के अधीक्षक पुष्पेन्द्र सिंह जिला परिवहन अधिकारी जालोर नाथू सिंह, जिला परिवहन अधिकारी भीनमाल ओमप्रकाश चौधरी, नगर परिषद के अधिशाषी अभियंता विनय बोडा सहित अन्य अधिकारी-कार्मिक उपस्थित रहें.

Reporter: Dungar Singh

जयपुर की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: बिहार से खरीद कर लाए गए अजमेर में 8 बच्चे, सीमेंट फैक्ट्री में करने वाले थे मजदूरी

यह भी पढ़ें- ब्यावर: तेजाजी मंदिर के पास स्थित दुकानों पर शराब बिक्री की शिकायत, क्षेत्रवासियों ने कही ये बात

Trending news