जालोर जिले में नरेगा कार्यों में श्रमिकों को लेकर भारी अनियमिता, निरीक्षण के दौरान खुली पोल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1256374

जालोर जिले में नरेगा कार्यों में श्रमिकों को लेकर भारी अनियमिता, निरीक्षण के दौरान खुली पोल

अनियमितता और लापरवाही की शिकायत पर जिला लोकपाल बृजेश कुमार ने आज ग्राम पंचायत सामतीपुरा के क्षेत्र में चल रहे नरेगा कार्य सरदारगढ़ गांव के बरलिया नाड़ी, श्मशान भूमि, तरनावा नाड़ी खुदाई का आकस्मिक निरक्षण किया

नरेगा कार्यों में श्रमिकों को लेकर भारी अनियमिता

Jalore: जिले भर से मिल रही नरेगा कार्यों में अनियमितता और लापरवाही की शिकायत पर जिला लोकपाल बृजेश कुमार ने आज ग्राम पंचायत सामतीपुरा के क्षेत्र में चल रहे नरेगा कार्य सरदारगढ़ गांव के बरलिया नाड़ी, श्मशान भूमि, तरनावा नाड़ी खुदाई का आकस्मिक निरक्षण किया. 

यह भी पढ़ें- गुरु पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने श्री जागनाथ महादेव के दर्शन कर मांगा खुशहाल जीवन

निरक्षण के दौरान कई अनियमिता सामने आई जिस पर लोकपाल ने मेटो को निर्देश देकर व्यवस्थाओं को दुरस्त करने को कहा. निरीक्षण के दौरान 280 श्रमिकों में से 106 श्रमिक अनुपस्थित मिले. कई श्रमिकों के उपस्थिति लगे होने के उपरांत मौके पर उपस्थित नही होने पर लोकपाल ने मस्टरोल में अनुपस्थिति दर्ज की.

निरक्षण में छांव के लिए टेंट की व्यवस्था, फर्स्ट एड, सूचना पट्ट पर कार्य की जानकारी नहीं होने पर लोकपाल ने दूरभाष पर ग्राम विकास अधिकारी को अनियमिताओं को लेकर बातचित कि गई तो अधिकारी के पास देने के लिए कोई जवाब नहीं था. वहीं विडियो को मौके पर जाकर श्रमिकों कि समस्याओं को दुरस्त करने के निर्देश दिए और मेटो को भी मौखिक रूप से स्वयम की जिम्मेदारी के प्रति सजग रहने को कहा. 

वहीं कार्य में लापरवाही बरतने पर ग्राम विकास अधिकारी, वरिष्ठ तकनीकी सहायक अपने उत्तरदायित्व का निर्वाह नहीं करने पर लोकपाल द्वारा नोटिस जारी किया गया. निरीक्षण के दौरान मेट सपना, सगनी, ऊषा, मोरकी, भगवती लाल मीणा, अनिता, रिकु सहित नरेगा श्रमिक उपस्थित थे.

Reporter: Dungar Singh

 

Trending news