भीनमाल: अनुमति के बिना आवासीय भूखण्ड पर धड़ल्ले से हो रहा अवैध निर्माण, पालिका प्रशासन मौन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1336502

भीनमाल: अनुमति के बिना आवासीय भूखण्ड पर धड़ल्ले से हो रहा अवैध निर्माण, पालिका प्रशासन मौन

जालोर के भीनमाल में पालिका क्षेत्र में दर्जनों स्थानों पर नगर पालिका की मिलीभगत से आवासीय भू-खण्डों पर लोग व्यावसायिक कॉम्पलेक्स का निर्माण करा रहें हैं. इसके अलावा अनुमति के बिना भवन निर्माण, आवासीय से व्यावसायिक कॉम्पलेक्स का निर्माण भी किया जा रहा है.

भीनमाल नगर पालिका

Jalore: जिले के भीनमाल नगर पालिका क्षेत्र में इन दिनों भवन निर्माण के नियमों की अनदेखी कर धड़ल्ले से मकान व दुकानों का निर्माण जोरों पर है. शहर में जहां देखों वहीं अवैध निर्माण हो रहा है. इतना ही नहीं पालिका द्वारा अवैध निर्माण कार्य को लेकर जारी नोटिस के बावजूद भी निर्माण कार्य जारी है, जिससे लोगों में आक्रोश व्याप्त हो रहा है. लेकिन नगर पालिका के जिम्मेदार अफसर और चैयरमेन अवैध निर्माण कार्यों पर पाबंदी व इन्हें रोकने की दिशा में कदम उठाने को तैयार ही नहीं हैं. ऐसे में कई बार इनकी शिकायत करने पर भी मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है. अब पालिका के प्रतिपक्ष व मनोनीत पार्षद भी चैयरमैन पति और अधिकारियों पर मिलीभगत के गम्भीर आरोप लगा रहें है. 

भीनमाल के पालिका क्षेत्र में दर्जनों स्थानों पर नगर पालिका की मिलीभगत से आवासीय भू-खण्डों पर लोग व्यावसायिक कॉम्पलेक्स का निर्माण करा रहें हैं. इसके अलावा अनुमति के बिना भवन निर्माण, आवासीय से व्यावसायिक कॉम्पलेक्स का निर्माण भी किया जा रहा है. शहर में बन रहें आवासीय कॉम्पलेक्स निर्माण में भी निर्धारित मापदण्डों की भी अनदेखी की जा रही है. इतना सब कुछ होने के बावजूद नगर पालिका की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. ऐसे में पालिका प्रशासन को लाखों रूपए के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है. 

पार्षदों के आरोप है कि पालिका के कुछ कर्मचारियों व अधिकारियों से सांठ गांठ कर अवैध निर्माण निर्माण करवा दिया जाता है, उसके बाद दुकानों का निर्माण कर अधिक दामों में बेचकर हिस्सेदारी दी जाती है. ऐसे में आवासीय भूखण्डों के मालिक चांदी काट रहें हैं. नियमानुसार व्यावसायिक कॉम्पलेक्स के निर्माण से पूर्व भूखण्ड का भूमि रूपान्तरण करावाना पड़ता है, लेकिन कई लोग भूखण्डों को रूपान्तरण करवाए बिना ही कॉम्पलेक्स का निर्माण कर रहें हैं. शहर दर्जन भर अवैध निर्माण होने से पालिका को राजस्व की हानी हो रही है. नियम कायदों को ताक में रखकर निर्माणकर्ता राजस्व को चूना लगाकर बीना ईजाजत अवैध दुकानों का निर्माण धडल्लें से कर रहें हैं, लेकिन कार्रवाई के नाम पर पालिका प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है. प्रशासन की इस लापरवाही का नतीजा है कि अवैध निर्माण कराने वाले दिन रात एक कर जल्द से जल्द अपनी इमारत खड़ा करने में जुटे हुए हैं.

Reporter - Dungar Singh

जालोर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

कश्मीर की कली महरीन काजी पर खूब फबा ब्लैक कलर, साड़ी में दिखी गजब, फैंस बोले- आसमान से उतरी एक परी

IAS अतहर आमिर खान के बर्थडे पर उनकी बेगम महरीन ने किया विश, लिखा- शादी के लिए नहीं होता इंतजार

 

Trending news