Jalore: वीसी के जरिए कलेक्टर ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश
Advertisement

Jalore: वीसी के जरिए कलेक्टर ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश

Jalore: राजस्थान के जालोर में जिला कलेक्टर निशांत जैन की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा के लिए जिला और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई. 

विभागीय कार्यों की समीक्षा

Jalore: राजस्थान के जालोर में जिला कलेक्टर निशांत जैन की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा के लिए जिला और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई. 

बैठक में जिला कलेक्टर ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गांरटी योजना, इंदिरा रसोई योजना, प्रशासन शहरों के संग अभियान, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, चिंरजीवी जालोर अभियान समेत एनीमीया रोकथाम कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए स्कूलों में आईसीटी लैब के माध्यम से स्मार्ट स्टडी करवाने को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. 

साथ ही उन्होंने जिले के नगरीय निकायों में संचालित इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत अब तक जारी हुए जॉब कार्ड की जानकारी प्राप्त करते हुए अधिक से अधिक जरूरतमंद, बेरोजगार और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए.

जिला कलेक्टर ने जिले में संचालित 13 इंदिरा रसोई केन्द्रों के संबंध में जानकारी लेते हुए जिले में कम प्रगति वाले केन्द्रों पर लक्ष्यानुरूप लाभांवितों की संख्या बढ़ाने के साथ ही खाने की गुणवत्ता और साफ-सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कम लाभांवितों की संख्या वाले इंदिरा रसोई केन्द्रों की समीक्षा करते हुए उचित प्रचार-प्रसार के माध्यम से संख्या बढ़ाने की बात कही. 

साथ ही उन्होंने चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए चिरंजीवी जालोर अभियान में गति लाते हुए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक पंजीकरण करवाने के लिए उपखंड और विकास अधिकारियों को प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए राज्य सरकार की लोककल्याणकारी योजना से आमजन को लाभान्वित करने की बात कही. उन्होंने प्रत्येक ब्लॉक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों के माध्यम से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी के साथ इन जिलों में अलर्ट जारी, दो दर्जन गांवों के रास्ते बंद

उन्होंने कहा कि योजना से अब तक नहीं जुड़ने वाले परिवारों को योजना से जोड़ा जाए जिससे जिले का कोई भी परिवार योजना से वंचित नहीं रहे. कलेक्टर ने आईसीटी लैब सुविधा युक्त उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रोजेक्टर की सहायता से "ज्ञान कोष" ई-कंटेंट की सहायता से पढ़ाई करवाने को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया, जिससे बच्चों को कठिन विषयों में मदद मिलेगी और शिक्षकों की कमी को भी दूर किया जा सकेगा. 

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय वासु, सीएमएचओ भजनलाल विश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी श्री राम गोदारा समेत वीसी के माध्यम से उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, नगरीय निकायों अधिशाषी अधिकारी समेत विभिन्न अधिकारी और कार्मिक भी जुड़े रहे.

Reporter: Dungar Singh

खबरें और भी हैं...

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भंवर लाल शर्मा का निधन, सीएम गहलोत ने जताई संवेदना

Viral Video: राजेंद्र गुढ़ा ने कहा, सचिन पायलट के साथ चट्टान की तरह साथ रहूंगा

अडानी के साथ 60 हजार करोड़ बिजनेस डील पर राहुल गांधी ने कहा-मेरी पॉजिशन मोनोपोली के खिलाफ

चितौड़गढ़: शौच के दौरान हुई महिला की डिलीवरी, बच्चे की मौत के बाद पति ने की तोड़फोड़

Trending news