15 जून से 15 जुलाई तक चलेगा जल एवं स्वच्छता मिशन अभियान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1215984

15 जून से 15 जुलाई तक चलेगा जल एवं स्वच्छता मिशन अभियान

 जालोर में जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला कलक्टर निशांत जैन की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक हुई.

  • कमेटी द्वारा गुणवत्ता संबंधित समस्याओं और शिकायतों के निपटारे के साथ-साथ जिले में चल रहें निर्माण कार्यों की समय-समय पर जांच कर रिपोर्ट जिला कलेक्टर को प्रेषित की जाएगी.
  • जिला कलक्टर ने नर्मदा नहर परियोजना के अंतर्गत गांवों में पानी पहुंचने की समय सीमा से अवगत करवाने के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश देते हुए, इस रिपोर्ट को सार्वजनिक कर आमजन को सूचित करने की बात कही जिससे लोगों को यह जानकारी मिलेगी कि उनके गांव में नर्मदा का पानी कब तक पहुंचेगा.

Trending Photos

जल जीवन मिशन के अंतर्गत बैठक लेते जिला कलक्टर निशांत जैन

Jalore: जालोर में जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला कलक्टर निशांत जैन की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक हुई. बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में आमजन की पानी से संबंधित समस्याओं का मौके पर ही निवारण करने तथा विभागीय गतिविधियों की जानकारी आम जन तक पहुंचाने के लिए, 15 जून से 15 जुलाई तक विशेष अभियान चलाया जायेगा.बैठक में जिला कलक्टर निशांत जैन ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिले में चल रहें निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को लेकर आ रही शिकायतों पर जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्यों का प्रभावी पर्यवेक्षण कर, निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये. उन्होंने निर्देश दिये कि जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग एवं पीएचईडी के अधिकारियों की विशेष कमेटी गठित की जायेगी, जिसमें ब्लॉक स्तर से उपखण्ड अधिकारियों व विकास अधिकारियों को सम्मिलित किया जाएगा. कमेटी द्वारा गुणवत्ता संबंधित समस्याओं और शिकायतों के निपटारे के साथ-साथ जिले में चल रहें निर्माण कार्यों की समय-समय पर जांच कर रिपोर्ट जिला कलेक्टर को प्रेषित की जाएगी.

जिला कलक्टर जैन ने कहा कि जिले में पेयजल संबंधित निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की अनियमितता किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जायेगी. उन्होंने वृहद परियोजनाओं के अतिरिक्त जिले में चल रही पेयजल योजनाओं को जून माह में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं, जिले में योजना के तहत हर घर नल कनेक्शन दिये जाने के लिए सामुदायिक सहभागिता राशि जमा होने में आ रही समस्याओं के शीघ्र निराकरण करने के लिए खंड विकास अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी के माध्यम से समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए हैं. जैन ने कहा कि एनजीओ के माध्यम से चल रही इस गतिविधि को अधिकारियों एवं ग्राम स्तरीय जन प्रतिनिधियों, भामाशाहों के सहयोग से तुरंत गति प्रदान करते हुए नल कनेक्शन जारी कर आमजन को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें.

जिला कलक्टर ने नर्मदा नहर परियोजना के अंतर्गत गांवों में पानी पहुंचने की समय सीमा से अवगत करवाने के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश देते हुए, इस रिपोर्ट को सार्वजनिक कर आमजन को सूचित करने की बात कही जिससे लोगों को यह जानकारी मिलेगी कि उनके गांव में नर्मदा का पानी कब तक पहुंचेगा. उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को अन्य विभागों के साथ समन्वय कर वर्ष 2021 तक हर घर नल कनेक्शन के लक्ष्य को किसी भी स्थिति में समय से पूर्व प्राप्त करने के निर्देश दिये. उन्होंने आंगनवाड़ी एवं स्कूलों में पेयजल सुविधा की विस्तृत सर्वे रिपोर्ट बनाकर पेश करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया.

Reporter- Dungar Singh

यह भी पढ़ें - झुंझुनूं में बढ़ती चोरियों को लेकर पुलिस का बड़ा सर्च ऑपरेशन, 590 लोगों से पूछताछ

Trending news