झालरापाटन: 300 फीट की ऊंचाई पर चढ़कर, सूर्य मंदिर के शिखर पर लगाई नई ध्वज पताका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1381657

झालरापाटन: 300 फीट की ऊंचाई पर चढ़कर, सूर्य मंदिर के शिखर पर लगाई नई ध्वज पताका

झालरापाटन स्थित अति प्राचीन सूर्य मंदिर पर विजयादशमी के अवसर पर वर्षों पुरानी परंपरा के मुताबिक आज नई ध्वज पताका स्थापित की गई. 

300 फीट की ऊंचाई पर चढ़कर

Jhalrapatan: झालावाड़ जिले के झालरापाटन स्थित अति प्राचीन सूर्य मंदिर पर विजयादशमी के अवसर पर वर्षों पुरानी परंपरा के मुताबिक आज नई ध्वज पताका स्थापित की गई. ध्वज पताका को फहराने के लिए पहले विधि-विधान से पूजन किया गया. उसके बाद शहर के अर्जुन सोनी ने करीब 300 फीट ऊंचाई पर बिना किसी अतिरिक्त सुरक्षा संसाधनों के मंदिर शिखर तक चढ़कर धार्मिक ध्वज पताका को स्थापित किया.

यह भी पढे़ं- Gold-Silver Price Update: ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा, दिवाली से पहले खरीद लें सोना-चांदी, बढ़ने लगे हैं दाम

साथ ही वर्षों से चली आ रही परंपरा के मुताबिक झालरापाटन के 11 वीं शताब्दी के बने अति प्राचीन सूर्य मंदिर पर विजयादशमी के अवसर पर नई ध्वज पताका स्थापित करने की परंपरा चली आ रही है. इस अवसर पर आज सूर्य मंदिर परिसर में पहले नई ध्वज पताका का विधि-विधान से पूजन किया गया, फिर झालरापाटन निवासी युवक अर्जुन सोनी इस ध्वज को लेकर निकल पड़े मंदिर के शिखर की ओर, जिसकी ऊंचाई करीब 300 फिट से भी अधिक है. अर्जुन सोनी बीते कई वर्षों से लगातार विजयादशमी के अवसर पर सूर्य मंदिर पर ध्वज पताका को बदलने का कार्य करते आ रहे हैं. 

इस वर्ष भी अर्जुन सोनी देखते ही देखते भय पैदा करने वाली ऊंचाई पर पहुंच गए और नई पताका को फहराया. परंपरा मुताबिक शिखर पर पहुंचकर वहां स्थापित झालर और घंटीया भी बजायी और सकुशल वापस नीचे आ गए. इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु सूर्य मंदिर के आसपास जमा रहे और इस हैरतअंगेज कारनामे को देखकर दांतो तले उंगली दबाने को मजबूर हो गएं.  

हालांकि इस दौरान नागरिको के द्वारा ढोलकी थाप और धार्मिक जयकारों से अर्जुन सोनी को प्रोत्साहित किया जाता रहा. बाद में नीचे सकुशल उतरे अर्जुन का सूर्य मंदिर समिति के सदस्यों ने अभिवादन भी किया. अर्जुन सोनी का कहना है कि वह यह कार्य किसी लाभ के लिए नहीं, बल्कि भगवान पद्मनाभ के आशीर्वाद के लिए करते हैं और जब तक जिंदा है तब तक प्रतिवर्ष ध्वज पताका फहराते रहेंगे. 

Reporter: Mahesh Parihar

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

8वीं कक्षा की छात्रा से आठ दरिंदों ने दुष्कर्म कर ऐंठे 50 हजार, आगे पैसे नहीं देने पर किया वीडियो वायरल, रो-रो कर पीड़िता ने सुनाई आपबीती

रक्षक बना भक्षक: पुलिस की बर्बरता से कांपा परिवार, नाबालिगों को नंगा कर पीटा, प्राइवेट पार्ट में मिर्ची डालने और दागने की धमकी..

Viral Story: दादी के गर्भ में पोती: अपने ही बेटे की झोली भरने जा रही मां, 56 साल में हुई गर्भवती

Trending news