झालावाड़: चंद्रभागा मेले का दूसरा दिन, कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने नदी में लगाई डुबकी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1431112

झालावाड़: चंद्रभागा मेले का दूसरा दिन, कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने नदी में लगाई डुबकी

Jhalawar News: झालावाड़ के झालरापाटन में हर साल लगने वाले राज्य स्तरीय चंद्रभागा मेले का आज दूसरा दिन है. कार्तिक पूर्णिमा पर हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र चंद्रभागा नदी में डुबकी लगाई. 

झालावाड़: चंद्रभागा मेले का दूसरा दिन, कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने नदी में लगाई डुबकी

Jhalawar News, झालावाड़: राजस्थान के झालावाड़ जिले के झालरापाटन में प्रतिवर्ष लगने वाले राज्य स्तरीय चंद्रभागा मेले का आज दूसरा दिन है. ऐसे में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर जहां एक ओर हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र चंद्रभागा नदी में आस्था की डुबकी लगाई, तो वही व्यवस्थाओं को लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मी भी तैनात रहे. साथ ही, एसडीआरएफ की टीमों द्वारा भी नदी में नौकाओं द्वारा लगातार निगरानी रखी गई. 

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर झालरापाटन की पवित्र नदी चंद्रभागा में प्रतिवर्ष हजारों श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाते हैं. इस वर्ष कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए न केवल झालावाड़ जिले बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों व सीमावर्ती मध्यप्रदेश से भी लाखों श्रद्धालु चंद्रभागा नदी में आस्था की डुबकी लगाने पहुंचे और सूर्य को अर्घ देकर पूजा-अर्चना करते हुए कार्तिक पूर्णिमा का स्नान किया. इस दौरान झालावाड़ पुलिस विभाग द्वारा भी श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या देखते हुए माकूल व्यवस्थाएं की गई. करीब 400 जवानों का दल चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया. दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भी व्यवस्थाओं पर नजर बनाए रहे.  

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चिरंजीलाल मीणा ने बताया कि क्योंकि कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना रहती है. ऐसे में पुलिस विभाग द्वारा माकूल व्यवस्थाएं की गई है. महिला सुरक्षा सहित नदी किनारे हादसों को रोकने के लिए भी अतिरिक्त महिला और पुलिस कांस्टेबल को लगाया गया है, तो वही एसडीआरएफ की टीमों द्वारा भी बोट से चक्कर लगाकर लगातार निगाह रखी जा रही है, जिससे कोई भी श्रद्धालु हादसों का शिकार ना हो.  

इधर चंद्रभागा मेले के पहले दिन देर शाम को मेला प्रांगण के रंगमंच पर प्रदेशभर से आए लोक कलाकारों ने अपने पारंपरिक नृत्य प्रस्तुतियों से लोगों का मन मोह लिया. इस दौरान कलेक्टर भारती दीक्षित भी पूरे कार्यक्रम में मौजूद रही और पारंपरिक प्रस्तुतियों का आनंद उठाया. पर्यटन विभाग द्वारा मेले को बढ़ावा देने और पर्यटकों के आकर्षण के लिए इस बार एडवेंचर एक्टिविटी का भी आयोजन किया गया है, जिसमें हॉट बैलून, रेपलिंग व रस्साकशी, पगड़ी बांधो प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा. इस बार अच्छी संख्या में विदेशी सैलानी भी मेले में पहुंचे हैं. 

Reporter- Mahesh Parihar 

Trending news