रीट परीक्षा की तैयारियों में जुटा प्रशासन, सीसीटीवी कैमरे से होंगी हर रूट की निगरानी
Advertisement

रीट परीक्षा की तैयारियों में जुटा प्रशासन, सीसीटीवी कैमरे से होंगी हर रूट की निगरानी

झुंझुनूं जिले में 23 से 24 जुलाई को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा के लिए इस बार कड़ी चुनौतियों के बीच सफल आयोजन करना एक चुनौती है. रीट परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर जिले में बनाए गए 59 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है.  इन जोनों पर अलग-अलग जोनल अधिकारी और एरिया अधिकारी लगाए गए हैं. जो लगातार सेंटरों पर नजर रखेंगे. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jhunjhunu: झुंझुनूं जिले में 23 से 24 जुलाई को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा के लिए इस बार कड़ी चुनौतियों के बीच सफल आयोजन करना एक चुनौती है. रीट परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर जिले में बनाए गए 59 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है.  इन जोनों पर अलग-अलग जोनल अधिकारी और एरिया अधिकारी लगाए गए हैं. जो लगातार सेंटरों पर नजर रखेंगे. 

ये भी पढ़ें : REET एग्जाम में इन अभ्यर्थियों को मिलेगा 50 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम, सभी के लिए फ्री बस सेवा

साथ ही परीक्षा में पारदर्शिता को लेकर इस बार परीक्षा सेंटरों पर केवल सरकारी कार्मिकों की ही ड्यूटी लगाई जाएगी. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं. इस बार पेपर रवानगी के पूरे रूट को सर्विलांस पर रखा जाएगा. साथ ही इस रूट पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी. इसके लिए सेंटर रूम बनाया गया है. जहां से हर केंद्र की निगरानी रखी जाएगी. 

पेपरों के वितरण में लगेंगे अलग अलग वाहन
पेपरों के वितरण के लिए प्रत्येक केंद्र पर अलग-अलग वाहनों की ड्यूटी लगाई गई है. साथ ही गाड़ियों की जीपीएस सिस्टम से ट्रेकिंग होगी. इन गाड़ियों में प्रशासन की ओर से जीपीएस लगाकर सेंट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम में डाटा फीड किया गया है.  

कलेक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने बताया कि, प्रत्येक वाहन की स्ट्रांग रूम से पेपरों की रवानगी से लेकर सेंट्रो तक गाड़ी के मूवमेंट और उसकी गतिविधियों पर नजर रहेगी. पेपर सशस्त्र बल के जवानों की मौजूदगी के साथ सेंटरों के लिए रवाना होंगे. परीक्षा के लिए अलग से फ्लाइंग स्क्वाड बनाया गया है.

 परीक्षा को लेकर पुलिस के भी व्यापक इंतजाम प्रशासन की ओर से किए गए हैं. वहीं, रीट परीक्षा को लेकर रोडवेज प्रशासन की ओर से परीक्षार्थियों के लिए बसों की व्यवस्था और उनके संचालन को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

 डिपो प्रबंधक गणेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि खेतड़ी और झुंझुनूं डिपो में करीब 125 बसों को रीट परीक्षार्थियों के लिए तैयार किया गया है. साथ ही जिन रूटों पर अतिरिक्त बसों की आवश्यकता होगी. वहां यात्री भार के हिसाब से अतिरिक्त बसों का संचालन भी किया जाएगा. उन्होंने बताया कि रोडवेज प्रबंधन की ओर से परीक्षा से 2 दिन पूर्व और परीक्षा के 2 दिन बाद तक यात्रा निशुल्क रहेगी.

Reporter: Sandeep Kedia

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news