Jhunjhunu News: सूरजगढ़ के सिंघाना में भी खाद की किल्लत, किसान हो रहे परेशान
Advertisement

Jhunjhunu News: सूरजगढ़ के सिंघाना में भी खाद की किल्लत, किसान हो रहे परेशान

राजस्थान के झुंझुनूं में किसानों को इस समय खाद की पर्याप्त मात्रा में सप्लाई नहीं होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. झुंझुनूं के सिंघाना क्षेत्र में घंटों लाइन में खड़ा रहने के बाद भी जब खाद नहीं मिलता है तो मायूस होकर वापस लौटने को मजबूर हो रहे है. 

Jhunjhunu News: सूरजगढ़ के सिंघाना में भी खाद की किल्लत, किसान हो रहे परेशान

Surajgarh, Jhunjhunu News: किसानों को इस समय खाद की पर्याप्त मात्रा में सप्लाई नहीं होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. झुंझुनूं के सिंघाना क्षेत्र में घंटों लाइन में खड़ा रहने के बाद भी जब खाद नहीं मिलता है तो मायूस होकर वापस लौटने को मजबूर हो रहे है. 

सिंघाना के समीप भैसावता के ग्राम सहकारी सेवा समिति कार्यालय पर खाद के लिए किसानों के लंबी लाइन लगी रही, जिसमें अधिकांश किसानों को बिना खाद के ही वापस लौटना पड़ा. 

यह भी पढे़ं- गर्लफ्रेंड के न नहाने से दुखी हुआ बॉयफ्रेंड, बोला- बदबू आती है, 2-2 हफ्तों तक नहीं नहाती

पालोता निवासी किसान अजीत सिंह ने बताया कि खाद को लेकर रोजाना चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. घंटों लाइन में लगा देना पड़ता है. जब नंबर आता है तो खाद खत्म हो जाने की बात कह कर वापस भेज दिया जाता है. उन्होंने बताया कि इस समय फसल को खाद की बेहद सख्त जरूरत है तथा कहीं पर भी नहीं मिल पा रहा है. किसानों को खाद के लिए इधर से उधर भटकना पड़ रहा है. 

ढांढोत निवासी संजीव कुमार ने बताया कि खाद के लिए पिछले चार दिन से चक्कर लगा रहे हैं. कहीं भी खाद उपलब्ध नहीं हो पा रहा है. ग्राम सहकारी सेवा समिति भैसावता में काफी देर तक लाइन में लगा रहा, जिससे आधार कार्ड के नंबर जमा करवाने के बाद ही खाद बड़ी मुश्किल से मिल पा रहा है. उन्होंने बताया कि इस समय गेहूं और सरसों की फसल के लिए खाद की बहुत आवश्यकता है तथा सहकारी सेवा समिति में एक व्यक्ति को एक ही खाद का कट्टा उपलब्ध कराया जा रहा है. जो उनके लिए काफी नहीं है. प्रति किसान को कम से कम चार खाद के कट्टे उपलब्ध कराए तो वह अपना काम चला सकता है.

यह भी पढ़ें- पति की हत्या कर आशिक संग रंगरलियां मना रही थी बहू, ससुर ने ऐसे किया भंडाफोड़

सरकारी समिति के सहायक व्यवस्थापक अब्बास खान ने बताया कि सहकारी समिति में दो दिन में 900 खाद के कट्टे आए थे, जिनमें 880 तो वितरित हो चुके हैं. वहीं 20 कट्टों के लिए अभी लाइन लगी हुई है. समिति में जैसे आगे से खाद की गाड़ी आ जाती है. वैसे ही किसानों को खाद का वितरण किया जा रहा है तथा जल्द ही खाद की कमी को पूरा किया जाएगा.

Reporter- Sandeep Kedia

Trending news