झुंझुनूं के पिलानी को मिलेगा कुंभाराम लिफ्ट कैनाल से 60 लाख लीटर पानी
Advertisement

झुंझुनूं के पिलानी को मिलेगा कुंभाराम लिफ्ट कैनाल से 60 लाख लीटर पानी

कुंभाराम लिफ्ट कैनाल के प्रोजेक्ट मैनेजर विजय निर्वाण ने बताया कि प्रोजेक्ट जापान की कंपनी की फंडिंग से संचालित किया जा रहा है और पिलानी के लिए कैनाल के पानी के लिए टेंडर स्वीकृति के लिए आगे प्रेषित कर दिया गया है. 

झुंझुनूं के पिलानी को मिलेगा कुंभाराम लिफ्ट कैनाल से 60 लाख लीटर पानी

Pilani : राजस्थान के झुंझुनूं के पिलानी विधानसभा में कुंभाराम लिफ्ट कैनाल का पानी मिलेगा. इसके लिए सरकार 8700 करोड़ रूपए खर्च करेगी. पहले चरण में 500 करोड़ रूपए की स्वीकृति भी मिल गई है. यह कहना है पिलानी विधायक जेपी चंदेलिया का. झुंझुनूं के चिड़ावा में जनसुनवाई के दौरान आए लोगों ने जब पानी की समस्या बताई. तो चंदेलिया ने कहा कि वे लगातार पीने के पानी के लिए ट्यूबवैलों, टंकियों तथा टैंकरों की व्यवस्था कर रहे है. लेकिन इस समस्या का स्थायी समाधान करने के लिए सरकार ने कुंभाराम लिफ्ट कैनाल का पानी मुहैया करवाने का फैसला लिया है.

विधायक ने बताया कि पिलानी में कुछ लोग राजनैतिक फायदा लेने के लिए लोगों को गुमराह कर रहे है. लेकिन असल में यह तय हो गया है कि मंड्रेला से पिलानी के लिए 17 किलोमीटर की सीधी पाइपलाइन डालकर कुंभाराम लिफ्ट कैनाल का पानी घर घर तक पहुंचाया जाएगा. इससे पहले विधायक ने अपने आवास पर जनसुनवाई की. इस मौके पर चिड़ावा प्रधान इंदिरा डूडी, कांग्रेस नेता रोहिताश्व रणवां, पार्षद राजेंद्र कोच, संजय जखोड़िया, युवा नेता मेहर कटारिया, पीए सुरेश डांगी व कमल श्योपुरा समेत अन्य मौजूद रहे.

कुंभाराम लिफ्ट कैनाल से पिलानी को जलापूर्ति को लेकर अधिकारियों ने एक प्रेसवार्ता कर बताया कि 2023 तक पिलानी को कुंभाराम योजना से 60 लाख लीटर पानी मिलने लगेगा. पीएचईडी एक्सईएन जयकरण श्योराण और कुम्भाराम लिफ्ट कैनाल प्रोजेक्ट मैनेजर विजय कल्याण ने चिड़ावा एसडीएम संदीप चौधरी, डीएसपी सुरेश शर्मा और सीआई रणजीत सिंह सेवदा की मौजूदगी में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कुम्भाराम लिफ्ट कैनाल से पिलानी को 60 एमएलटी (60 लाख लीटर) पानी प्रतिदिन की स्वीकृति, टेक्नीकल अप्रूवल, बजट अप्रूवल व प्रोजेक्ट डिजाइन से जुड़ी जानकारी दी.

कुंभाराम लिफ्ट कैनाल के प्रोजेक्ट मैनेजर विजय निर्वाण ने बताया कि प्रोजेक्ट जापान की कंपनी की फंडिंग से संचालित किया जा रहा है और पिलानी के लिए कैनाल के पानी के लिए टेंडर स्वीकृति के लिए आगे प्रेषित कर दिया गया है. सैंक्शन मिलते ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और अगले साल जुलाई तक पिलानी को उसके हिस्से का पानी दे दिया जाएगा.

रिपोर्टर- संदीप केडिया

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news