उदयपुरवाटी: बाबा मालकेतु की 24 कोसी परिक्रमा जोरों शोरों से शुरू, साधु-संतों का दल शामिल
Advertisement

उदयपुरवाटी: बाबा मालकेतु की 24 कोसी परिक्रमा जोरों शोरों से शुरू, साधु-संतों का दल शामिल

 झुंझुनूं के तीर्थराज लोहार्गल में स्थित मालखेत बाबा की 24 कोसी परिक्रमा शुरू हो गई है.  पुजारियों ने पालकी की पूजा-अर्चना कर साधु-संतों का दल परिक्रमा के लिए रवाना हुआ.

उदयपुरवाटी: बाबा मालकेतु की 24 कोसी परिक्रमा जोरों शोरों से शुरू, साधु-संतों का दल शामिल

Udaipurwati: शेखावाटी के हरिद्वार कहे जाने वाले झुंझुनूं के तीर्थराज लोहार्गल में स्थित मालखेत बाबा की 24 कोसी परिक्रमा शुरू हो गई है. जिसमें आसमान और धरती के बीच श्रद्धालुओं की आस्था का संगम देखने को मिल रहा है.
आस्था का कारवां शुरू 
ठाकुरजी की पालकी 24 कोसी परिक्रमा का नेतृत्व कर रही है.जहां अखिल भारतीय चतुर्थ संप्रदाय के अध्यक्ष और खाकी अखाड़े के महंत दिनेशदास महाराज के नेतृत्व में सैंकड़ों साधु-संतों की टोली ठाकुरजी की पालकी के साथ खाकी मंदिर से रवाना हुई. बाबा मालखेत के जयकारों के साथ अरावली की पहाड़ियों में आस्था का कारवां शुरू हो चुका है. इससे पहले रात से ही श्रद्धालुओं के लोहार्गल पहुंचने का क्रम शुरू हो गया था.
बता दें कि पालकी बड़े मंदिर से निकलकर सूर्य कुंड पहुंची. जहां पर पुजारियों ने पालकी की पूजा-अर्चना की. जिसके बाद पालकी और साधु-संतों का दल परिक्रमा के लिए रवाना हो गया. पालकी के साथ चल रहे दल ने ज्ञान बावड़ी स्थित गणेश मंदिर में विश्राम किया. यहां से रवाना होकर पालकी गोल्याना होते हुए चिराना के चारभुजा मंदिर पहुंची.

यह भी पढ़ें: पचेरी के 124 साल पुराने ठाकुर जी मंदिर से निकाली राधा-कृष्ण की झांकी

श्रद्धालुओं के लिए की गई व्यवस्थाएं
चारभुजा मंदिर में पालकी की पूजा-अर्चना हुई और साधु-संतो का स्वागत किया गया. चिराना से पालकी और परिक्रमा का अगेती दल घाटी को पार करते हुए पहले पड़ाव पर किरोड़ी पहुंचा.यहां 24 कोसी परिक्रमा अमावस्या के साथ पूरी होगी. अमावस्या को गोल्याना से लोहार्गल तक मेला लगेगा. जिसमें लाखों श्रद्धालु भाग लेंगे.
वहीं श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह निशुल्क चाय-पानी, भंडारे, चिकित्सा व्यवस्था आदि की गई है. शिव गोरा मंदिर गोल्याना में निशुल्क चाय-नाश्ता और भोजन व्यवस्था शुरू कर दी गई है. परिक्रमा में ठाकुरजी की पालकी के साथ में दिनेश दास महाराज, रामबालक दास, अनिल नाथ योगी, कृष्ण, रमाकांत दास, गंगा दास, मोहनदास, राजेश दास, आनंद दास, रामदेव दास, तुलसीदास, मुनेश गिरी, जमुनादास, गिरधारी दास, गुलाबदास, नारद दास सहित सैंकड़ों संत महात्मा मौजूद रहें.

लोहार्गल के लक्खी मेले की शुरुआत के साथ ही उदयपुरवाटी थाने के सीआई भंवरलाल कुमावत कानून व्यवस्था के साथ धार्मिक आस्था भी निभा रहे हैं.सीआई कुमावत शुरू हुई 24 कोसी परिक्रमा में ठाकुरजी की पालकी के पहले पड़ाव तक पैदल चलकर गए. सीआई भंवरलाल ने परिक्रमा मार्ग में संतों के साथ में जय श्री राम के नारों का घोष करते हुए आगे बढ़ें.

मंहत ने सीकर प्रशासन को दी चेतावनी
अखिल भारतीय चतुर्थ संप्रदाय के अध्यक्ष दिनेशदास महाराज ने पत्रकारों से चर्चा में करते हुए कहा कि झुंझुनूं जिले का प्रशासन 24 कोसीय परिक्रमा में लाखों रुपया लगाकर एक्टिव रहता है.  सीकर जिले में भी परिक्रमा मार्ग है, उसमें सीकर का प्रशासन लापरवाही बरतता है. रघुनाथगढ़ में नदी के रास्ते को लेकर दिनेशदास महाराज ने प्रशासन को सीधा रास्ता 3 दिन में सही करने की चेतावनी दी है. साथ ही कहा कि प्रशासन ने फिर भी लापरवाही बरती तो, फिर हम यात्रा को वहीं पर रोक कर धरना प्रदर्शन करके विरोध करेंगें. जिसकी जिम्मेदारी सीकर प्रशासन की होगी.

सड़कों के गड्ढे भरे जाएं
परिक्रमा मार्ग में गोल्याना स्टैंड से लोहार्गल के सूर्यकुंड तक सड़क के बीच में गड्ढे हैं. जिनसे परिक्रमा में आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. पीडब्ल्यूडी नवलगढ़ और ग्राम पंचायत लोहार्गल लीपापोती करते हुए गड्ढों में मिट्टी डाली जा रही है. जो कि एक बारिश आने के बाद में बह कर चली जाएगी और फिर से गड्ढे हो जाएंगे. वहीं दोनों ही विभाग मेले का हवाला देकर लाखों रुपए पैच वर्क के नाम से भुगतान उठा लेंगे।

आवारा पशुओं को गौशाला में रखा जाए
लोहार्गल के लक्खी मेले में ग्राम पंचायत लोहार्गल में आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहता हैं. मेले में आवारा पशुओं को गौशाला में नहीं भिजवाया गया तो भगदड़ मचने की आशंका रहेगी.
Reporter: Sandeep Khedia 

झुंझुनूं जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य खबरें: Aaj ka Rashifal : मेष, वृषभ सहित इन राशिवालो के लिए आज रविवार का दिन लकी रहेगा, धनु और तुला को मिलेगा खूबसूरत सरप्राइज

Trending news