पेयजल संकट को लेकर हरकत में आया प्रशासन, कलेक्टर ने किया जलदाय दफ्तर का दौरा
Advertisement

पेयजल संकट को लेकर हरकत में आया प्रशासन, कलेक्टर ने किया जलदाय दफ्तर का दौरा

9 जून को कलेक्टर द्वारा उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई में भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में व्याप्त पेयजल संकट एवं इससे लोगों को हो रही परेशानी को देखते ग्रामीणों ने अवगत कराया था. कलेक्टर द्वारा समस्या समाधान को लेकर दिए गए निर्देशों के बाद भोपालगढ़ उपखंड प्रशासन हरकत में आया है.

पेयजल संकट को लेकर हरकत में आया प्रशासन, कलेक्टर ने किया जलदाय दफ्तर का दौरा

जोधपुर: 9 जून को कलेक्टर द्वारा उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई में भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में व्याप्त पेयजल संकट एवं इससे लोगों को हो रही परेशानी को देखते ग्रामीणों ने अवगत कराया था. कलेक्टर द्वारा समस्या समाधान को लेकर दिए गए निर्देशों के बाद भोपालगढ़ उपखंड प्रशासन हरकत में आया है. जिसके तहत क्षेत्रीय उपजिला कलक्टर हवाईसिंह यादव ने जलदाय विभाग के स्थानीय सहायक अभियंता कार्यालय का दौरा किया और यहां बने पंपिंग स्टेशन एवं जलापूर्ति वितरण व्यवस्था का अवलोकन कर संबंधित विभागीय अधिकारियों को क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था सुधारने को लेकर सख्त दिशा-निर्देश दिए. इस दौरान एसडीएम यादव खासे सख्त मूड में नजर आए और अधिकारियों को खूब फटकार भी लगाई.

गौरतलब है कि पिछले लंबे समय से भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में पेयजल संकट के विकट हालात बने हुए हैं और क्लोजर टाइम से पहले से लेकर अभी तक क्षेत्र की जलापूर्ति व्यवस्था में कोई सुधार नहीं आया है. जिसके चलते भोपालगढ़ कस्बे के कई मोहल्लों के साथ ही आसपास के ग्रामीण इलाकों में भी कई-कई दिनों तक जलापूर्ति नहीं हो पाती है और जहां कभी-कभार जलापूर्ति होती है.

वहां बेहद कम दबाव के साथ जलापूर्ति किए जाने से लोगों के घरों में लगे नलों तक पानी पहुंच ही नहीं पाता है. इसको लेकर ग्रामीण पिछले लंबे समय से उपखंड कार्यालय एवं जलदाय विभाग के कार्यालय के बाहर विरोध-प्रदर्शन भी कर चुके हैं. यहां तक कि गत सोमवार को क्षेत्रीय विधायक पुखराज गर्ग की अगुवाई में ग्रामीणों ने उपखंड कार्यालय पर विरोध-प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा था. वहीं कस्बे के गोदारा चौक व सुभाष चौक आदि इलाकों के लोगों ने जलदाय कार्यालय में प्रदर्शन किया. इसके अलावा पिछले दिनों जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता के भोपालगढ़ प्रवास के दौरान भी लोगों ने उनके समक्ष पेयजल समस्या को लेकर ही सबसे ज्यादा पीड़ा जताई थी और जिला कलक्टर ने भी जलदाय विभाग के उच्चाधिकारियों को अगले दिन ही भोपालगढ़ पहुंचकर हालात का जायजा लेने व सुधार करने के निर्देश दिए थे.

सख्त नजर आए एसडीएम 
 कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के बावजूद जलदाय विभाग के उच्चाधिकारी तो भोपालगढ़ नहीं पहुंचे, लेकिन क्षेत्रीय उपजिला कलक्टर हवाईसिंह यादव जरुर सख्त मूड में नजर आए. जिसको लेकर एसडीम यादव बिना किसी पूर्व सूचना के जलदाय विभाग के कार्यालय पहुंच गए और यहां पंपिंग हाउस एवं जलापूर्ति व्यवस्था का अवलोकन कर यहां से हो रही जलापूर्ति का संपूर्ण जायजा भी लिया. इस दौरान वे खासे सख्त मूड में दिखे और उन्होंने जलदाय विभाग के सहायक अभियंता प्रकाशचंद चौहान एवं कनिष्ठ अभियंता नरेंद्र दीवाच को दो टूक शब्दों में कहा कि एक सप्ताह के भीतर कस्बे सहित क्षेत्र में पेयजल संकट के हालात सुधारें, अन्यथा विभागीय कार्रवाई के लिए तैयार रहें. इस दौरान एसडीम यादव अधिकारियों के तर्कों से भी नाखुश दिखे और उन्होंने साफ कह दिया कि क्षेत्र में सुचारू जलापूर्ति देखने के अलावा और कुछ नहीं सुनना चाहते हैं. साथ ही उन्होंने अवैध कनेक्शन काटने के लिए पुलिस की मदद से पूरे क्षेत्र में विशेष अभियान चलाने के भी निर्देश दिए.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news