Barmer में मौसमी बीमारियों का खौफ, डेंगू मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 153
Advertisement

Barmer में मौसमी बीमारियों का खौफ, डेंगू मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 153

जिले में मौसमी बीमारियों के साथ डेंगू (Dengue) और मलेरिया (Malaria) के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Barmer : कोरोना (Covid) की तीसरी लहर की आशंका के बीच सरहदी बाड़मेर (Barmer News) जिले में मौसमी बीमारियों के साथ डेंगू (Dengue) और मलेरिया (Malaria) के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे है. सितंबर में लगातार हुई बारिश से मौसमी बीमारियों में बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही मलेरिया के मरीजों के साथ डेंगू के अत्यधिक मरीज सामने आ रहे है. सितंबर माह में डेंगू के 130 मरीज सामने आए है और 8 मरीज मलेरिया के भी सामने आए है. 130 डेंगू मरीजों के साथ जिले में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 153 और मलेरिया के रोगियों का आंकड़ा बढ़कर 22 पर पहुंच गया है.

यह भी पढ़े- Jaisalmer: इंटरनेशनल बाइक राइडर की मौत के राज से उठा पर्दा, दोस्तों और पत्नी ने रची साजिश

मरीजों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं
बाड़मेर जिले में अचानक बढे़ मौसमी बीमारियों (Seasonal diseases) के प्रकोप के बाद मेडिकल कॉलेज के राजकीय अस्पताल में मरीजों (Patients) की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. डेंगू, मलेरिया समेत मौसमी बीमारियों के चलते बढ़ती मरीजों की संख्या चिकित्सा प्रबंधन के लिए बड़ी चिंता का विषय बन रही है. शहर के कई इलाकों में जगह-जगह जमा बरसाती पानी और नियमित साफ-सफाई के अभाव में मच्छरजनित बीमारियों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है.

जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ. बीएल मंसुरिया ने क्या बताया
जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ. बीएल मंसुरिया (Dr. BL Mansuria) ने बताया कि सितंबर माह में हुई बारिश के बाद से डेंगू के मरीजों में लगातार वृद्धि हो रही है और मलेरिया के रोगी भी सामने आ रहे है. उनके अनुसार अस्पताल की ओपीडी (OPD) में पहले 1700-1800 मरीजों की प्रतिदिन जांच की जाती थी जो ओपीडी में अब बढ़कर 2300 को पार कर गई है. मौसम में बदलाव के चलते सर्दी-जुकाम, गले में दर्द और बुखार के अत्यधिक मरीज सामने आ रहे है.

यह भी पढ़े- 46 लाख का ठग गिरोह गिरफ्तार, क्यूनेट कंपनी में निवेश के नाम पर करता था ठगी

बुखार के मरीजों में गंभीर लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं
बुखार के मरीजों में गंभीर लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं और इन मरीजों में डेंगू और मलेरिया के केस भी निकलकर सामने आ रहे हैं. डॉ. मंसुरिया के अनुसार जिले में डेंगू के रोगियों की संख्या बढ़कर 153 और मलेरिया के रोगियों का आंकड़ा 22 पर पहुंच गया है. सितंबर माह में ही बाड़मेर में 130 डेंगू के और मलेरिया के 8 मरीज सामने आए है. चिकित्सा प्रबंधन मरीजों की आवश्यक जांचे करवाकर इलाज में जुटा हुआ है.

यह भी पढ़े- उपराष्ट्रपति M Venkaiah Naidu का जोधपुर दौरा, काजरी परिसर में देखे शोध कार्य

गौरतलब है कि जुलाई माह में डेंगू के सिर्फ 2 मरीज सामने आए थे और अगस्त में भी डेंगू के मरीज सामने आते रहे. सितंबर माह में डेंगू के रिकॉर्डतोड़ मरीज सामने आने के बाद चिकित्सा महकमे समेत स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की चिंताएं लागातार बढ़ती हुई नजर आ रही है

Trending news