मैलाणा में लंबे समय बाद हुई नहरी पानी की आपूर्ति, ग्रामीणों के चेहरों पर छाई खुशी की लहर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1166034

मैलाणा में लंबे समय बाद हुई नहरी पानी की आपूर्ति, ग्रामीणों के चेहरों पर छाई खुशी की लहर

पिछले लंबे समय से पेयजल संकट से जूझ रहे भोपालगढ विधानसभा क्षेत्र के मैलाणा गांव में ग्रामीणों द्वारा रास्ता जाम कर विरोध-प्रदर्शन किए जाने के बाद आखिरकार रविवार को नहरी पानी की जलापूर्ति शुरू कर दी गई.

ग्रामीणों के चेहरों पर छाई खुशी की लहर

Bhopalgarh: पिछले लंबे समय से पेयजल संकट से जूझ रहे भोपालगढ विधानसभा क्षेत्र के मैलाणा गांव में ग्रामीणों द्वारा रास्ता जाम कर विरोध-प्रदर्शन किए जाने के बाद आखिरकार रविवार को नहरी पानी की जलापूर्ति शुरू कर दी गई.

यह भी पढ़ें-केंद्र की योजनाओं में राजस्थान सरकार के अधिकारियों की भूमिका पर सवाल

जिससे गांव के लोगों और खासकर सिर पर मटकियां लेकर तपती धूप में दूर खेतों के कृषि नलकूपों से पीने का पानी लाने वाली महिलाओं के चेहरों पर खुशी की लहर सी दौड़ गई. लोगों के घरों व सार्वजनिक नलों में भी पानी आने लगा है. गौरतलब है कि भोपालगढ़ क्षेत्र के मैलाणा गांव में जहां पिछले लंबे समय से विकट पेयजल संकट के हालात बने हुए थे. वहीं पिछले करीब 20-25 दिनों से नहरी पानी की सप्लाई तो पूर्णतया बंद हो गई थी, जिससे इन गर्मियों में लोगों को पीने का पानी भी नहीं मिल पा रहा था और घरों में बने टांके भी पूरी तरह से सूख गए थे.

ऐसे हालात में ग्रामीणों को महंगे दामों पर टैंकरों से पीने का पानी मंगवान पड़ रहा था और कई महिलाएं इस भीषण गर्मी की तपती दुपहरी में सिर पर मटकियां लेकर आसपास के कृषि नलकूपों से पीने का पानी लाने को मजबूर थीं, जिसको लेकर यहां के ग्रामीण पेयजल संकट की इस विकट समस्या से बेजा परेशान हो गए थे और आखिरकार गत शुक्रवार को यहां के लोगों का गुस्सा फूट ही पड़ा. जिसके तहत मैलाणा के ग्रामीणों, महिलाओं एवं युवाओं ने भोपालगढ़-खेड़ापा सड़क मार्ग पर पत्थर व कंटीली झाड़ियां आदि डालकर तथा पानी के खाली बर्तन सड़क पर रखकर जलदाय विभाग और बावड़ी उपखंड प्रशासन के खिलाफ जमकर विरोध-प्रदर्शन किया था.

आखिर हुई नहरी पानी की आपूर्ति
मैलाणा गांव में पेयजल संकट से परेशान ग्रामीणों द्वारा रास्ता जाम करके विरोध-प्रदर्शन किए जाने के बाद क्षेत्रीय विधायक पुखराज गर्ग और इसी गांव की निवासी बावड़ी प्रधान अनिता राजूराम खोजा ने तत्काल जलदाय विभाग का अधिकारियों ने बात की और गांव में नियमित जलापूर्ति को लेकर सख्त दिशा-निर्देश दिए. जिस पर रविवार को गांव में नहरी पानी की जलापूर्ति शुरू कर दी गई और लोगों के घरों व सार्वजनिक नलों में पानी पहुंचने से खुशी छा गई. युवा ग्रामीण छैलाराम मेघवाल ने बताया कि रविवार को करीब तीन घण्टे से भी अधिक समय तक जलापूर्ति हुई.

नियमित होगी जलापूर्ति
मैलाणा गांव में लोगों को पीने का पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाने के लिए विभागीय अफसरों को कहा गया है और अब नियमित रूप से सप्ताह में दो बार गांव में नहरी पानी की आपूर्ति की जाएगी.

Trending news