लोहावट: 14 घंटे बाद पटरी पर जोधपुर-जैसलमेर रेल मार्ग, पहली ट्रेन निकलने तक डटी रही टीम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1296467

लोहावट: 14 घंटे बाद पटरी पर जोधपुर-जैसलमेर रेल मार्ग, पहली ट्रेन निकलने तक डटी रही टीम

जोधपुर-जैसलमेर रेल मार्ग 14 घंटे बाद दुरुस्त कर लिया गया. उत्तर- पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल के जैसलमेर सेक्शन लोहावट-शैतान सिंह नगर रेलवे स्टेशनों के बीच पश्चिमी ढाणी स्थित रूपाणा-जेताणा गांव में तेज बहाव से तीन जगहों से रेलवे ट्रेक के नीचे से मिट्टी बहा दी, 

पहली ट्रेन निकलने तक डटी रही टीम

Jodhpur: जिले के लोहावट के पश्चमी ढाणी के पास पानी के तेज बहाव के कारण रेल पटरियों के नीचे से मिट्टी खिसकने से अवरुद्ध हुआ, जोधपुर-जैसलमेर रेल मार्ग 14 घंटे बाद दुरुस्त कर लिया गया. तेज बारिश, दलदल और संकरें रास्ते के बावजूद ट्रेक के रखरखाव का कार्य पूरा होने के साथ ही जोधपुर- जैसलमेर रेल मार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही फिर से प्रारंभ हो गई है. जानकारी के अनुसार उत्तर- पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल के जैसलमेर सेक्शन लोहावट-शैतान सिंह नगर रेलवे स्टेशनों के बीच पश्चिमी ढाणी स्थित रूपाणा-जेताणा गांव में सोमवार सुबह खेतों में से बहकर तेज बहाव से आई एक छोटी नदी ने तीन जगहों से रेलवे ट्रेक के नीचे से मिट्टी बहा दी, जिससे रेल पटरी हवा में झूल गई थी. मामले की जानकारी मिलते ही इस मार्ग पर ट्रेनों का आवागमन पूरी तरह से रोक दिया गया और जोधपुर डीआरएम गीतिका पांडेय ने जोधपुर से इंजीनियरों की टीम को प्रभावित स्थान के लिए रवाना किया और दोपहर में स्वयं भी वहां पहुंच गयी.

पांडेय ने बताया कि शैतान सिंह नगर 111 किलोमीटर 9/111 के नीचे से पानी के तेज बहाव के कारण तीन स्थानों पर मिट्टी बह गई थी, जिसे राहत कार्य में लगी टीम ने जेसीबी व पौकलेंड मशीनों के माध्यम से सीमेंटेड पाइप डालकर दुरुस्त करते हुए, पानी की निकासी का मार्ग बना दिया है. उन्होंने बताया कि इस तरह की अत्यधिक समस्या वाले स्थलों को चिन्हित किया जा रहा है, जहां स्थाई रूप से पुल बनाने का प्रस्ताव रेलवे मुख्यालय को भेजा जाएगा.

पटरी दुरस्त करने के कार्य के दौरान हुई तेज बरसात

लोहावट क्षेत्र में सोमवार शाम एकाएक हुई मूसलाधार बारिश से पटरी के पुनर्स्थापना कार्य में बाधा आई और पानी के फिर से तेज बहाव के कारण भूमि के कटाव की आशंका उत्पन्न हो गई, लेकिन राहत कार्य में लगे अधिकारियों व श्रमिकों ने धैर्य बनाए रखा और कार्य सुचारू रूप से चलाया. खुद डीआरएम तेज बरसात के बावजूद मौके पर मोर्चा संभाले रही. इस दौरान अनेक ग्रामीण भी उपस्थित थे.

ट्रेनों का आवागमन हुआ बहाल

जोधपुर-जैसलमेर रेल मार्ग जोधपुर मंडल के लिए सबसे महत्वपूर्ण मार्ग है, इस पर सर्वाधिक मालवाहक ट्रेनों का संचालन तो होता हैं. इसके अलावा रामदेवरा मेले को देखते हुए भी इस ट्रैक पर यातायात जल्द सुचारू करना बेहद जरूरी था. अब इस ट्रेक पर सभी ट्रेनों का आवागमन पहले की तरह प्रारंभ हो गया है. 

देर रात मिला फिट

लोहावट-शैतान सिंह नगर रेल मार्ग के दुरुस्त होने का फिट सर्टिफिकेट देर रात जारी होने के बाद, सबसे पहले लोहावट से फलोदी की ओर एक मालगाड़ी का संचालन किया गया, जो प्रभावित स्थान से दस किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से सफलतापूर्वक निकाली गई. जिससे ऑपरेशन में लगे रेल अधिकारियों व कर्मचारियों ने राहत की सांस ली.

जोधपुर संभाग में तेज बारिश की चेतावनी के मद्देनजर सभी रेलवे खंडों पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है. इसके लिए डीआरएम ऑफिस में इसके लिए एक कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है. इस दौरान डीआरएम के साथ वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) मुकेश कुमार मीणा, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (पश्चिम)अंशुल सारस्वत, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा अधिकारी(आरपीएफ) अनुराग मीणा, सहायक वाणिज्य प्रबंधक अशोक कुमार मीणा, जैसलमेर सहायक बिजली अभियंता पी एस अधिकारी, सहायक मंडल कार्मिक अधिकारी अनिल मोदी, यातायात निरीक्षक हेमंत शर्मा, महेंद्र सिंह सब्बरवाल, राजकुमार जोशी, चिकित्सा अधिकारी आयुष गहलोत व यातायात निरीक्षक आर एस नेण समेत बड़ी संख्या में अधिकारी निरीक्षक और आरपीएफ के जवान उपस्थित रहें.

जोधपुर की खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

यह भी पढ़ें- महज 20 की उम्र में कमसिन हसीना अवनीत कौर ने सोशल मीडिया में मचाया तहलका, फोटोज वायरल

Trending news