मदन दिलावर का घुमंतू जाति को जमीन आवंटन को लेकर बड़ा बयान, इस दिन किया जाएगा पट्टों का वितरण, पाक विस्थापितों को...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2425655

मदन दिलावर का घुमंतू जाति को जमीन आवंटन को लेकर बड़ा बयान, इस दिन किया जाएगा पट्टों का वितरण, पाक विस्थापितों को...

Rajasthan News: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने घुमंतू जाति को जमीन आवंटन को लेकर बड़ा बयान दिया है, उन्होंने साफ कर दिया है कि घुमंतू जाति को पट्टा वितरण कब किया जाएगा. साथ ही उन्होंने पाक विस्थापितों को लेकर भी बयान दिया.

Madan Dilawar

Madan Dilawar Statement On Land Allocation: पंचायत राज एवं शिक्षा मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री मदन दिलावर ने जेडीए सभागार में जोधपुर फलोदी जिले की समीक्षा बैठक ली.

इस दौरान मदन दिलावर ने जोधपुर और फलोदी जिले की विभिन्न बजट घोषणाओं फ्लैगशिप स्कीम, रोजगार उत्सव की तैयारियों की समीक्षा,वर्षा जल भराव के कारण उत्पन्न हुई समस्याओं के त्वरित निस्तारण के साथ ही सड़कों विद्यालयों अस्पतालों की मरम्मत के प्रस्ताव बनाकर शीघ्र भिजवाने सहित विभिन्न विषयों पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

जोधपुर जिले के प्रभारी मंत्री दिलावर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस बार बहुत अच्छी बारिश हुई है. ऐसे में सड़कों की हालत काफी खस्ता हो चुकी है. जिसको लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह  बारिश से जितना भी नुकसान हुआ उसको लेकर नए सिरे से अपनी रिपोर्ट तैयार करें ताकि सरकार उस पर अपना बजट आवंटित कर सके.

उन्होंने किसानों को लेकर भी कहा कि इस बार दो बार बारिश का दौरा हुआ. ऐसे में पहली बार जब गिरदावरी तैयार हुई उसके बाद भी किसानों को नुकसान हुआ तो सरकार ने दोबारा गिरदावरी करने के लिए निर्देश दिए ताकि किसानों को अधिक से अधिक मुआवजा मिल सके.

उन्होंने जोधपुर सड़कों की हालत को लेकर कहा कि अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं कि वह जल्द से जल्द यहां से एक रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजें ताकि बजट आवंटित किया जा सके. हालांकि उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके अशोक गहलोत का गृह जिला होने से उन्हें उम्मीद थी कि इस बार यहां पर नुकसान नहीं होगा और सड़क अच्छी होगी लेकिन उसके बावजूद सड़कों की हालत बिगड़ी है तो निश्चित रूप से सरकार उसको गंभीरता से लेगी. साथ ही और जल्द से जल्द सड़कों को दुरुस्त करने का भी प्रयास किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस बार नया कदम उठाया है. आजादी में योगदान देने वाले घुमंतु लोगों को सरकार जल्द से जल्द भूखंड आवंटन करने का प्रयास कर रही है. मुख्यमंत्री के प्रयासों से इस बार 2 अक्टूबर को प्रदेश में जितने भी घुमंतू जाति के लोग हैं उन लोगों को पट्टों का वितरण किया जाएगा. यह वह समाज है जो अंग्रेजों से लंबे समय तक लोहा लेता रहा और आजादी के बाद भी उन्होंने संघर्ष किया है. ऐसे समाज को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है.

दिलावर ने कहा कि राजस्थान में करीब 4000 लोगों को 2 अक्टूबर को भूखंडों के पट्टे वितरण किए जाएंगे. इस दौरान पाक विस्थापितों के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह समस्या भी हमारे सामने हैं लेकिन जल्द ही इस पर सरकार निर्णय लगी क्योंकि उनको भी भूखंड आवंटित करने का मामला अभी लंबित चल रहा है. जिस पर सरकार जल्द ही निर्णय करेगी.

जोधपुर की बनाड रोड को लेकर जब सवाल किया गया तो उन्होंने कहा,'' यह समस्या बार-बार मेरे सामने आ चुकी है. प्रभारी मंत्री के तौर पर दूसरी बार जोधपुर आया हूं कई समस्याएं मेरे सामने आई हैं. उसको लेकर मैं अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि समस्या जो भी हो उसका जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए ताकि आम जनता को राहत मिल सके.''

Trending news