सलाखों से 9 साल बाद निकली मां, पुनः हुई विराजित, नवरात्रि में पिपलाज माता की हो रही विशेष पूजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1373707

सलाखों से 9 साल बाद निकली मां, पुनः हुई विराजित, नवरात्रि में पिपलाज माता की हो रही विशेष पूजा

Piplaj Mata who was in Police Station for 9 Years:10 साल के इंतजार के बाद फिर से नवरात्रि में निज मंदिर में देवी की पूजा अर्चना हुई. 

10 साल के इंतजार के बाद देवी की पूजा अर्चना.

Piplaj Mata who was in Police Station for 9 Years:10 साल के इंतजार के बाद फिर से नवरात्रि में निज मंदिर में देवी की पूजा अर्चना हुई. कस्बे में स्थित शांडिल्य गोत्र की कुल देवी पिपलाज माता की मूर्ति फरवरी 2013 में निज मंदिर से चोरी हुई थी. पिपलाज माता के साथ भगवान कुबेर और गणेश की मूर्तियों को भी चोर मंदिर से चुरा कर ले गए थे. पुलिस ने त्वरित कार्यवाही करते हुए उसी दौरान फरवरी में ही मथुरा से चोरी की गई मूर्तियों को बरामद करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया लेकिन कानूनी प्रक्रियाओं के चलते 10 साल तक मूर्तियां ओसियां पुलिस थाने के मालखाने में ही रखी रही.

पिपलाज माता के साथ भगवान कुबेर और गणेश को चोर ले गए थे
इस दौरान शांडिल्य गोत्र के लोगों ने अपनी कुलदेवी की मूर्ति को पुनः निज मंदिर में विराजित करने को लेकर काफी संघर्ष भी किया. 21 फरवरी 2020 को ओसियां मुंसिफ न्यायिक मजिस्ट्रेट सिद्धार्थ सांदू ने फैसला सुनाते हुए पुरातत्व विभाग को मूर्तियों को पुनः मंदिर में विराजित करने के आदेश दिए थे. ऐसे में फरवरी 2022 में मूर्तियों को पुनः मंदिर में विराजित किया गया. ऐसे में 10 सालों के बाद इस बार पहली नवरात्रि होगी जिसमें देवी की पुजा अर्चना निज मंदिर में की जा रही है. इससे पहले 10 सालों तक श्रद्धालु पुलिस थाने के मालखाने में ही देवी की पुजा अर्चना और जात झड़ूलें कर रहे थे.

घट स्थापना के साथ मंदिर में पुजा अर्चना शुरू, 9 दिन चलेंगे धार्मिक अनुष्ठान
श्री पिपलाज माता मन्दिर ओसियां के पुजारी सुमेरमल शर्मा ने बताया कि नवरात्रि पर्व पर मंदिर में अभिजीत मुहूर्त में घट स्थापना के साथ देवी का अभिषेक पूजन किया गया. इस दौरान सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ रही. वहीं पूरे नवरात्रि पर्व के दौरान नौ दिनो तक नित्य अभिषेक और भजन कीर्तन का आयोजन किया जायेगा.

ये भी पढ़ें- नवरात्रि के चौथे दिन ऐसे करें मां कूष्मांडा की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

विशाल जागरण का आयोजन किया जायेगा
अष्टमी की शाम को विशाल जागरण का आयोजन किया जायेगा और नवमी की सुबह हवन किया जायेगा. युवा कार्यकर्ता मन्दिर परिसर में होने वाले कार्यक्रम की तैयारी में जुटे हुए है. इस अवसर पर देवीलाल शर्मा, सत्यनारायण, भंवरलाल, दीपक, हिम्मतमल, कुलदीप शांडिल्य, मुन्नालाल, राधे, जयदेव, जयप्रकाश, गजेन्द्र, ओमप्रकाश, सुरेश, भवानी, अंकित, मयंक सहित भक्तजन उपस्थित रहे.

Trending news