Hindon Rain: हिंडौन में आसमान से बरस रही आफत की बारिश, जलमग्न हुए बाजार हर तरफ भरा पानी ही पानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2423263

Hindon Rain: हिंडौन में आसमान से बरस रही आफत की बारिश, जलमग्न हुए बाजार हर तरफ भरा पानी ही पानी

हिंडौन में एक-दो दिन रुक कर हो रही बारिश के कारण शहर में जल भराव की स्थिति में सुधार नहीं हो पा रहा है. सोमवार दोपहर करीब 1 घंटे हुई झमाझम बारिश से शहर के कई बाजार और निचले इलाके जलमग्न हो गए. बाजारों में दो से तीन फीट तक पानी जमा है.

Hindon Rain: हिंडौन में आसमान से बरस रही आफत की बारिश, जलमग्न हुए बाजार हर तरफ भरा पानी ही पानी

Hindon News: हिंडौन में एक-दो दिन रुक कर हो रही बारिश के कारण शहर में जल भराव की स्थिति में सुधार नहीं हो पा रहा है. सोमवार दोपहर करीब 1 घंटे हुई झमाझम बारिश से शहर के कई बाजार और निचले इलाके जलमग्न हो गए. बाजारों में दो से तीन फीट तक पानी जमा है. कई दिनों से हो रही बारिश के कारण कटरा बाजार सहित अन्य बाजारों में पहले से ही जलभराव हो रहा है. 

दुकानों में घुसा पानी 
सोमवार को ही बारिश के कारण जल भराव और अधिक बढ़ गया. कटरा बाजार सहित अन्य बाजारों में करीब 2 से 3 फीट पानी भरा हुआ है, जिससे पिछले 1 महीने से बाजार की सभी दुकानें बंद हैं. वहीं एक माह पूर्व दुकानों में पानी घुसने के कारण सैकड़ो व्यापारियों को करोड़ों रुपए का नुकसान हो गया था. आज भी दुकानों में पानी जमा है. नगर परिषद और प्रशासन द्वारा बाजार से पानी निकासी के कोई ठोस और स्थाई प्रबंध नहीं किए जाने से जलस्तर कम नहीं हो पा रहा है. 

एक महीने से दुकानें हैं बंद 
जिसको लेकर लोगों में भारी नाराजगी है. 1 महीने से दुकान बंद होने के कारण व्यापारियों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. इसके अलावा कटरा बाजार सहित आसपास के इलाके में रहने वाले लोग भी घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं और ना ही बच्चे स्कूल जा पा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Barmer News: युवाओं में ऑनलाइन जुआ खेलने की तेजी से बढ़ रही लत,  बाड़मेर में लाखों रुपये हारने के बाद अब बैंक लोन चुकाने के पड़ रहे लाले

इन इलाकों में भरा 2 फीट पानी
हिण्डौन के कटरा बाजार, भायलापुरा, कंबलवाल गली, सराफा बाजार, पुरानी मंडी, डेंप रोड, बरगमा रोड, जाटव बस्ती, शीतला चौराहा, सीता बाड़ी सहित नाले के आसपास के क्षेत्रों में पिछले काफी समय से जलभराव होने के कारण लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है. इसके अलावा शहर के निचले इलाकों में पानी भरने से लोग परेशान हैं. 

मांग चुके हैं समाधान 
गत दिवस रविवार को ही शहर के लोगों ने शहर में हो रहे जल भराव और प्रशासन द्वारा एक माह बाद भी जल निकासी के ठोस प्रबंध नहीं किए जाने के विरोध में दिनभर धरना प्रदर्शन किया था. 2 दिन पहले नगरीय विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने भी नाले का अवलोकन कर जल्द कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था. इससे पहले व्यापारी जयपुर में आपदा रात मंत्री डॉ किरोडी लाल मीणा और नगरी विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिलकर समस्या के स्थाई समाधान की मांग कर चुके हैं.

थोड़ी बारिश के बाद ही हो जाता है जल जमाव 
उल्लेखनीय है कि हिण्डौन शहर के बीचों-बीच होकर निकल रहे गंदे नाले का करीब 8 वर्ष पूर्व पक्का निर्माण किया. लेकिन संवेदक ने वाटर लेवल किए बिना ही नाले का पक्का पटाव कर दिया. जिससे पानी की निकासी नहीं हो रही और नाले के अंदर कचरा भर गया. इस कचरे की सफाई नहीं होने के कारण बारिश से कॉलोनी और बाजारों में जल भराव हो जाता है.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news