Karauli: स्कूलों के कुक कम हेल्परों ने प्रदर्शन कर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1478997

Karauli: स्कूलों के कुक कम हेल्परों ने प्रदर्शन कर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Karauli: विद्यालयों में काम करने वाले कुक कम हेल्पर ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. मुख्यमंत्री के नाम 9 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपकर वेतन बढ़ाने, स्थाई नियुक्ति, सुरक्षा के उपाय सहित विभिन्न मांगों की गुहार लगाई है.

Karauli: स्कूलों के कुक कम हेल्परों ने प्रदर्शन कर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Karauli: विद्यालयों में काम करने वाले कुक कम हेल्पर ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. मुख्यमंत्री के नाम 9 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपकर वेतन बढ़ाने, स्थाई नियुक्ति, सुरक्षा के उपाय सहित विभिन्न मांगों की गुहार लगाई है. मांग पूरी नहीं होने पर आगामी दिनों में जयपुर में उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है.

यह भी पढ़ें - अशोक गहलोत पर बीजेपी नेता ने शादियां तुड़वाने का लगाया आरोप,जानिए क्या है पूरा मामला

कुक कम हेल्पर संघर्ष समिति राजस्थान के हरिकिशन ने बताया कि वर्तमान में कुक कम हेल्पर 1742 रुपए पर काम कर रही हैं. जो सरकारी न्यूनतम मजदूरी से काफी कम है. विद्यालय में काम करने वाले कुक कम हेल्पर को बार-बार हटा दिया जाता है. उनकी मांग है कि 10-15 साल से काम करने वाले कुक कम हेल्पर को लगातार रखा जाए. कुक कम हेल्पर का मानदेय बैंक खाते में डाला जाए, साथ ही दुर्घटना बीमा, वर्ष में दो बार खाना बनाने के लिए पोशाक, नियमानुसार स्थाई नियुक्ति, वृद्धावस्था पेंशन, मेडिकल सुविधा, ग्रीष्मकालीन अवकाश, दीपावली व शीतकालीन अवकाश की छुट्टियों का भुगतान करने की भी मांग है. 

यह भी पढ़ें - Indian Law in hindi : इन जानवरों को छेड़ा तो होगी सीधी जेल, IPC में बने हैं ये नियम

कुक कम हेल्पर का कहना है कि वह कम मानदेय पर अपनी जान जोखिम में डालकर काम करने को मजबूर है, ऐसे में उन्हें नियमानुसार सरकारी सुविधा प्रदान की जाए. जल्द मांग पूरी नहीं होने पर 26 दिसंबर को जयपुर में उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है. उनका कहना है कि पिछले काफी समय से मांगों को लेकर गुहार लगा रही हैं लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई है ऐसे में जल्द ही उनकी मांगों को ध्यान में नहीं लाया जाता है तो उनके द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. इस दौरान गीता देवी, सूकी देवी, प्रेम देवी, माया देवी, इंदिरा देवी, अनीता देवी, हरसो देवी, भूरो देवी, माया बाई और कृष्णा बाई आदि मौजूद रहे.

Reporter- Ashish Chaturvedi

Trending news