करौली: किसानों को अब ब्लॉक के हिसाब से मिलेगी थ्री फेस लाइट, जानें वजह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1433125

करौली: किसानों को अब ब्लॉक के हिसाब से मिलेगी थ्री फेस लाइट, जानें वजह

Karauli News: ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों किसान अपने खेतों में सिंचाई का काम कर रहे हैं. जिन किसानों ने सरसों की फसल बो दी थी. वह अपनी सरसों की फसल में पानी दे रहे हैं. 

थ्री फेस लाइट

Karauli: टोडाभीम उपखंड क्षेत्र में इन दिनों 33 केवी सब ग्रैड स्टेशन पाडला से निकलने  वाली तीन फेस लाइट अब किसानों को ब्लॉक के हिसाब से मिलेगी. कृषि कार्य के लिए एक साथ किसानों को लाइट की आवश्कता अधिक होती है. इसको देखते हुए विद्युत विभाग द्वारा यह व्यवस्था की गई है. किसान इन दिनों अपने खेतो में सिचाई का कार्य कर रहे है, जिससे एक साथ सभी को बिजली की आवश्कता है, जिसके चलते अब यह व्यवस्था की गई है. 

ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों किसान अपने खेतों में सिंचाई का काम कर रहे हैं. जिन किसानों ने सरसों की फसल बो दी थी. वह अपनी सरसों की फसल में पानी दे रहे हैं. वहीं इन दिनों गेहूं बुवाई का कार्य भी तेजी से चल रहा है, जिसमें किसानों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी दिया जा रहा है, जिसके चलते थ्री फेस लाइट पर लोड अधिक रहने के चलते अब ब्लॉक के हिसाब से अलग-अलग क्षेत्रों में लाइट दी जाएगी, जिससे  एक साथ विद्युत लोड ना पड़े. 11 केवी जीएसएस से पाडला, डोरका  को दिन में 9 बजे से 3 बजे तक बिजली मिलेगी. वहीं भजेडा को रात 10.30 बजे से सुबह 4.30 बजे तक थ्री फेस लाइट मिलेगी.

साथ ही वहीं टोडाभीम के अन्य 33 केवी ग्रिड सब स्टेशन से निकलने वाली थ्री फेस लाइट भी अब ब्लॉक के हिसाब से ही मिलेगी. वहीं हर सप्ताह अलग-अलग तरीके से ब्लॉक बदल दिए जाएंगे, जो ब्लॉक 9:00 बजे से शुरू होगा. वह अन्य निर्धारित टाइम से शुरू होगा और जो रात को होगा उसको 7 दिन बाद दिन में बिजली दी जाएगी, जिससे किसानों को समय पर थ्री फेस लाइट उपलब्ध हो सके. वहीं जीएसएस पर कार्मिक 6 घंटे से अधिक थ्री फेस सप्लाई नहीं दे सकते हैं.

Reporter: Ashish Chaturvedi

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Eiffel Tower के सामने लड़कियों ने उतार दिए अपने कपड़े? बोल्ड Look में किया बिकिनी Shoot, वीडियो वायरल

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Rajasthan Alert: राजस्थानवासियों के लिए भारी रहेगा कल का दिन, इतने घंटों तक गुल रहेगी बिजली

Trending news