close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोटा: चिकित्सा विभाग की टीम अब घर-घर जाकर टीबी रोगी की करेगी तलाश

इस अभियान में चिकित्सा कर्मियों के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा. अभियान को लेकर जिले की प्रत्येक सीएचसी-पीएचसी स्तर पर माइक्रोप्लान तैयार करवाया गया है.

कोटा: चिकित्सा विभाग की टीम अब घर-घर जाकर टीबी रोगी की करेगी तलाश
अभियान के तहत जो टीम टीबी रोगियों को तलाशेगी उसे पांच सौ रुपए का इनाम भी मिलेगा.

मुकेश सोनी/कोटा: सरकार का देश से 2025 तक टीबी को खत्म करने लक्ष्य है. इसके चलते चिकित्सा विभाग जोर शोर से जुटा हुआ है. चिकित्सा विभाग की टीमें अब घर-घर जाकर टीबी रोगी की तलाश करेंगे. यह पहली बार होगा जब इतने बड़े स्तर पर विशेष अभियान चलाया जाएगा. कोटा जिले में चिकित्सा विभाग घर-घर दस्तक देकर टीबी रोगियों की तलाश करेगा. इसके लिए विभाग की ओर से पहले चरण में 1 से 17 जुलाई तक सक्रिय टीबी रोगी खोज विशेष अभियान चलेगा.

इस अभियान में चिकित्सा कर्मियों के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा. अभियान को लेकर जिले की प्रत्येक सीएचसी-पीएचसी स्तर पर माइक्रोप्लान तैयार करवाया गया है. क्षय विभाग के अनुसार, कोटा जिले में 22 लाख की आबादी है. शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में करीब पांच सौ स्वास्थ्यकर्मियों की टीमों का गठन होगा. एक टीम में दो सदस्य रहेंगे. 

अभियान के तहत जो टीम टीबी रोगियों को तलाशेगी उसे पांच सौ रुपए का इनाम भी मिलेगा. दूसरे चरण का अभियान 25  नवम्बर से 11 दिसम्बर तक चलेगा. इसकी मॉनिटरिंग निदेशालय स्तर पर बैठे अधिकारी करेंगे.

अभियान का उद्देश्य ऐसे टीबी रोगियों को खोजना है जो कि जांच व जानकारी के अभाव में टीबी का इलाज नहीं करवाते. ऐसे में स्वयं के साथ आसपास के लोगों को भी संक्रमित करते हैं. ऐसे सभी दूरस्थ गांव-ढाणियों, खनन क्षेत्र, कुपोषित वर्ग, कच्ची बस्तियों, झुग्गी झोपड़ी, ईंट भट्टे, शहरी निर्माण आदि क्षेत्रों में स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर सर्वे करेंगे. 

साथ ही, संभावित टीबी ग्रसित घरों व सदस्यों की बलगम की जांच करवाएंगे. स्वास्थ्य कर्मियों का दल प्रत्येक घर के सभी सदस्यों से व्यक्तिगत पूछताछ करेगा. टीबी के संभावित लक्षण पाए जाने पर बलगम की जांच करवाने के साथ-साथ परिवार के सदस्यों को टीबी से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देगा.