मिठाई, दूध और मसालों के नाम पर कहीं आप तो नहीं खा रहे जहर, घर पर तुरंत ऐसे करें चेक
Advertisement

मिठाई, दूध और मसालों के नाम पर कहीं आप तो नहीं खा रहे जहर, घर पर तुरंत ऐसे करें चेक

Food Adulteration : मिठाई, दूध और मसालों के नाम पर कहीं आप जहर तो नहीं खा रहे हैं, इसे घर पर तुरंत ऐसे करें चेक

मिठाई, दूध और मसालों के नाम पर कहीं आप तो नहीं खा रहे जहर, घर पर तुरंत ऐसे करें चेक

Food Adulteration :  खाद्य पदार्थों की मिलावट चेक करने के लिए आपकी किचन में लैब मौजूद है. आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपकी मिठाई, दूध या मसाले मिलावटी तो नहीं है? अगर आप अपने रोजमर्रा के काम में आने वाले खाद्य पदार्थों जैसे दूध, मिठाई, या मसालों जैसी सामग्रियों की गुणवत्ता और मिलावट के लिए चिंतित हैं तो ये खबर आपके लिए है. आपको बता दें कि आप जब चाहे तब, खुद इन सभी पदार्थों में मिलावट की जांच कर सकते हैं, और इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं है.

आप अपनी किचन में ही इसका परीक्षण कर सकते हैं. जी हां, आपकी किचन ही आपकी लैब है. जहां खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांच सकते हैं और आपके स्वास्थ्य का सौदा कर रहे मिलावटखोरों को पहचान सकते हैं. खाद्य पदार्थों में मिलावट की पहचान करने के लिए कौन से टेस्ट ऐसे है जो आपकी किचन में मौजूद हैं.

हल्दी पाउडर में ऐसे चेक करें मिलावट

कोटा केंद्रीय प्रयोगशाला में तैनात खाद्य विशेषज्ञ प्रियंका सोनी ने बताया कि अगर आप जानना चाहते है कि हल्दी में मिलावट है या नहीं तो उसके लिए आपको हल्दी में आपको सबसे पहले हल्दी पाउडर को पानी में घोलकर, उसमें कुछ बूंदे हाइड्रोक्लोरिक एसिड की डालनी होंगी. जो कि हर घर में टॉयलेट क्लीनर के रूप में मौजूद होता है. यदि हाइड्रोक्लोरिक एसिड की 4 बूंदे डालने पर हल्दी का रंग लाल हो जाता है तो समझ लीजिए कि इसमें मिलावट है.

मिठाई और मावे को ऐसे चेक करें मिलावट

ऐसे ही यदि आप अपने घर आने वाली मिठाई और मावे की टेस्टिंग करना चाहते हैं तो वह भी बेहद आसान तरीके से की जा सकती है. आपको मावे में टिंचर आयोडीन की कुछ बूंदें डालने होंगी. जो हर मेडिकल स्टोर पर घाव को साफ करने के लिए आसानी से उपलब्ध रहता है और आयोडिन की बूंद डालने के बाद यदि मावे और मिठाई का कलर चेंज होता है. गहरा नीला कलर हो जाता है तो समझ लीजिए कि आपके मावे में मिलावट है.

उसमें किसी तरह की स्टार्च. आलू या अन्य कुछ ऐसी सामग्रियां मौजूद हैं जिनकी वजह से मावा का कलर बदल गया है. तो कहा जा सकता है कि ऐसे अनेकों उपाय हैं जिनके जरिए आप अपने रसोई में आने वाले खाद्य पदार्थों की चेकिंग कर सकते हैं.

ये भी पढ़े.. 

फिर गरमाया कब्रिस्तान की जमीन का मुद्दा, मेव मुस्लिम समाज ने काले झंडे लेकर फूंका मंत्री का पुतला

नागौर मेड़ता कृषि उपज मंडी में बढ़ी ग्वार की आवक, ये हैं आज के ताजा भाव

Trending news