Pipalda: सोनोलॉजिस्ट के अभाव में 5 साल से धूल खा रही 16 लाख की सोनोग्राफी मशीन, मरीज परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1200715

Pipalda: सोनोलॉजिस्ट के अभाव में 5 साल से धूल खा रही 16 लाख की सोनोग्राफी मशीन, मरीज परेशान

अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ का पद भी खाली है, जिससे ज्यादातर महिलाओं को अस्पताल में इलाज कराने में परेशानी होती है.

धूल खा रही 16 लाख की सोनोग्राफी मशीन

Pipalda: कोटा जेके लोन के बाद जिले में सबसे ज्यादा प्रसव इटावा राजकीय अस्पताल में होते हैं, लेकिन जिस जिले के प्रभारी मंत्री खुद चिकित्सा मंत्री है उस जिले की व्यवस्थाओं की पोल खुद ब खुद खुल रही है. इटावा राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जिला मुख्यालय से 80 किमी दूर है और सबसे ज्यादा चिकित्सा सेवाओं की आवश्यकता है, लेकिन अस्पताल में मशीनें धूल खा रही है. 

यह भी पढे़ं- 'हिंदू-मुस्लिम एक ही थाली में खाए, ऐसा हिंदुस्तान बना दे' कव्वाली सुन जागी कौमी एकता

इटावा अस्पताल में लोगों की समस्याओं को लेकर कोटा बूंदी सासंद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अस्पताल में 16 लाख की सोनाग्राफी मशीन उपलब्ध करा दी और चिकित्सा विभाग द्वारा इसका शुभारंभ भी जनवरी में कर दिया, लेकिन इन बीते पांच माह में इस सोनाग्राफी मशीन से अभी तक एक भी सोनाग्राफी नहीं हुई. 

बताया जाता है कि मशीन तो मिल गई, लेकिन इसको संचालित करने के लिए सोनालॉजिस्ट अभी तक विभाग नहीं ला पाया, जिसके चलते यह मशीन धूल खा रही है. जिन मरीजों को सुविधा मिलने का इंतजार था और वह भी चक्कर काट रहे हैं. वहीं महंगी दर पर बाजार से करवाने को मजबूर हैं. इटावा अस्पताल में यू तो हर माह 150 - 200 के बीच डिलेवरी प्रसव होता है. इसके साथ ही इस दौरान रक्त की कमी और सीजीरियन के कारण करीब 50 से अधिक प्रसूताओं को कोटा रैफर करना पड़ता है. इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खातोली में भी प्रसव होते है, लेकिन अस्पताल में ब्लड बैंक है लेकिन चालू नहीं है. 

वहीं इन सब के बाद भी अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ तक का पद रिक्त है, जिसके चलते अधिकांश महिलाओं को अस्पताल में उपचार कराने में परेशानी होती है. इटावा नगरपालिका अध्यक्ष रजनी सोनी भी क्षेत्र के लोगों की समस्या को लेकर जिला कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा अधिकारी कोटा को सोनोलॉजिस्ट लगाने की मांग को लेकर पत्र लिख चुकी हैं.

अध्यक्ष सोनी ने बताया कि सोनाग्राफी मशीन के लिए काफी प्रयास किए और इसके प्रारभ्भ होने से महिलाओं को काफी सुविधा मिलेगी और जो निजी अस्पतालों में धन राशि खर्च होती है वह भी बचेगी. इटावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर जयकिशन मीना ने बताया कि सोनाग्राफी मशीन का जनवरी में शुभारंभ हो गया है और सोनोलॉजिस्ट के लिए विभाग के उच्च अधिकारियों को अवगत करा रखा है, जैसे ही किसी की नियुक्ति होती है वैसे ही अस्पताल में सोनोग्राफी सुविधा शुरू हो जाएगी.

Reporter: Himanshu Mittal

Trending news