Kota News: अपने विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने झाड़ू लगाकर किया श्रमदान, लोगों से की सफाई की अपील
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2449029

Kota News: अपने विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने झाड़ू लगाकर किया श्रमदान, लोगों से की सफाई की अपील

Kota News: कोटा जिले की रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र की विधायक एवं राजस्थान सरकार के शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने शुक्रवार को अपने विधानसभा क्षेत्र रामगंज मंडी में श्रमदान कर स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान का शुभारंभ किया. 

Kota News: अपने विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने झाड़ू लगाकर किया श्रमदान, लोगों से की सफाई की अपील

Kota News: कोटा जिले की रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र की विधायक एवं राजस्थान सरकार के शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने शुक्रवार को अपने विधानसभा क्षेत्र रामगंज मंडी में श्रमदान कर स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान का शुभारंभ किया. इस दौरान मंत्री दिलावर के साथ प्रशासनिक अधिकारियों, स्कूली बच्चों, स्काउट गाइड के स्वयंसेवक, स्थानीय जनप्रतिनिधियों व आम नागरिकों ने मिलकर रामगंज मंडी के निजी बस स्टैंड से सफाई अभियान की शुरुआत की. देखते ही देखते लोगों की भारी भीड़ दिलावर के साथ जुड़ गई और पूरे क्षेत्र में झाड़ू लगाकर श्रमदान किया.

मां सरस्वती की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
अभियान के प्रारंभ में मंत्री दिलावर ने मां सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रजवल्लन किया. साथ ही उपस्थित नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि जहां स्वच्छता होती है, साफ सफाई होती है, वहां ईश्वर का निवास होता है. इसलिए हमें अपने आसपास सदैव स्वच्छता और साफ सफाई रखनी चाहिए. गंदगी बीमारी का घर होती है. जहां गंदगी होगी वहां पर लोग ज्यादा बीमार होंगे. इस दौरान उन्होंने लोगों से पॉलीथिन और डिस्पोजल आइटम के उपयोग नहीं करने की सलाह देते हुए कहा कि पॉलिथीन और प्लास्टिक से बने डिस्पोजल आइटमों का अधिक उपयोग बीमारी को निमंत्रण देता है. 

प्लास्टिक के इस्तेमाल को करें पूरी तरह से बंद 
उन्होंने आगे कहा कि कैंसर जैसी प्राण घातक बीमारी का एक कारण प्लास्टिक भी है. हम खाद्य वस्तुओं को रखने में पॉलिथीन और प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं, जिससे प्लास्टिक के कण हमारे खाने में मिल जाते हैं. जो हमारे पेट में पहुंचकर कैंसर को जन्म देते हैं. इसलिए यदि हमें अपने परिवार को और समाज को स्वस्थ और निरोगी रखना है तो पॉलीथिन और प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह बंद करना होगा.

लोगों से साफ-सफाई रखने की कराई अपील 
मंत्री मदन दिलावर ने अपने लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि जिस प्रकार रामगंजमंडी पूरी दुनिया में कोटा स्टोन और धनिया की महक के लिए पहचाना जाता है. उसी प्रकार हम साफ-सफाई का इतना ध्यान रखें कि रामगंजमंडी पूरी दुनिया में सबसे स्वच्छ, साफ और सुंदर नगर के रूप में पहचाना जाए. लोग जब सफाई की बात करें तो रामगंज मंडी का उदाहरण दें. इस अवसर पर दिलावर ने लोगों को स्थानीय हाडोती भाषा में स्वच्छ रहने और गंदगी ना करने तथा पॉलिथीन का उपयोग पूरी तरह बंद करने की शपथ भी दिलाई. कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने हाथ खड़े करके पॉलीथिन और डिस्पोजल आइटम का प्रयोग न करने की शपथ ली.

ये भी पढ़ेंः धौलपुर: नाबालिग का चंडीगढ़ ले जाकर गैंगरेप, पिता ने पुलिस को रो-रोकर दर्ज करवाई FIR

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news