खेलो इंडिया योजना के तहत यहां जल्द तैयार होगा सिंथेटिक ट्रैक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1133238

खेलो इंडिया योजना के तहत यहां जल्द तैयार होगा सिंथेटिक ट्रैक

मंत्रालय ने गत वर्ष फरवरी में इसकी स्वीकृति जारी कर राजस्थान खेल परिषद को तीन माह में टेंडर करने के निर्देश दिए थे 

खेलो इंडिया योजना के तहत यहां जल्द तैयार होगा सिंथेटिक ट्रैक

Kota: श्रीनाथपुरम स्टेडियम में करीब 6.5 करोड़ रूपए की लागत से सिंथेटिक ट्रैक जल्द आकार लेने लगेगा. 400 मीटर के इस ट्रेक के लिए रूडसिको ने कार्यादेश जारी कर दिए हैं. इसका निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ होगा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से केंद्रीय खेल मंत्रालय ने 'खेलो इंडिया' योजना के तहत श्रीनाथपुरम स्टेडियम में 400 मीटर के सिंथेटिक ट्रैक के निर्माण को स्वीकृति दी थी. इसके निर्माण के पीछे का उद्देश्य प्रतिभावान खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाओं के फॉर्मेट के अनुरूप स्वयं को तैयार करने की सुविधा उपलब्ध करवाना था.

ये भी पढ़ें- बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग उठाने जा रहा ये बड़ा कदम

 

मंत्रालय ने गत वर्ष फरवरी में इसकी स्वीकृति जारी कर राजस्थान खेल परिषद को तीन माह में टेंडर करने के निर्देश दिए थे लेकिन, कोरोना की दूसरी लहर और अन्य कारणों से इसमें देरी होती गई. लेकिन अब रूडसिको ने सिंथेटिक ट्रैक के निर्माण के लिए कार्यादेश जारी कर दिए हैं. इसका निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ होने की संभावना है.

प्रदेश का पांचवा सिंथेटिक ट्रैक

राजस्थान में अब तक चार जिलों जयपुर, जोधपुर, चुरू और गंगानगर में ही सिंथेटिक ट्रैक हैं. कोटा में बनने वाला ट्रेक प्रदेश का पांचवा और हाड़ोती का पहला ट्रेक होगा. कोटा समेत हाड़ौती भर के खिलाड़ी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे. यह सुविधा उपलब्ध होने के बाद खिलाड़ी राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं के लिए स्वयं को तैयार कर पाएंगे.

वर्तमान में सभी राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में सिंथेटिक ट्रैक ही उपयोग में लिया जाता है. सिंथेटिक ट्रैक के अभाव में कोटा को किसी राष्ट्रीय अथवा अन्तरराष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता के आयोजन की मेजबानी भी नहीं मिल पाती थी. ट्रेक बनने के बाद यह प्रतियोगिताएं मिलने की संभावना बनेगी.

 

Trending news