Churu Lok Sabha Election Results 2024: चूरू सीट पर बीजेपी को राहुल कस्वां का टिकट काटना पड़ा भारी, कांग्रेस में शामिल होकर जीते
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2204602

Churu Lok Sabha Election Results 2024: चूरू सीट पर बीजेपी को राहुल कस्वां का टिकट काटना पड़ा भारी, कांग्रेस में शामिल होकर जीते

Churu Lok Sabha Election Results 2024: चूरू सीट पर बीजेपी को राहुल कस्वां का टिकट काटना भारी पड़ा. वह कांग्रेस में शामिल हुए और उनको कांग्रेस से टिकट दिया गया. चूरू लोकसभा सीट पर राहुल कस्वां की जीत हो गई है.

Churu Lok Sabha Election Results 2024

Churu Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की स्थिति देश में शाम तक साफ हो पाएगी. चूरू सीट पर बीजेपी ने देवेंद्र झाझड़िया (Devendra Jhajharia)को प्रत्याशी बनाया. वहीं कांग्रेस ने इस सीट राहुल कस्वां (Rahul Kaswan)को प्रत्याशी बनाया. वर्तमान में इस सीट पर राहुल कस्वां ही सांसद हैं. 2024 के लोकसभा चुनाव में राहुल कस्वां की जीत हो गई है.

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो इस सीट से राहुल कस्वां को 7,92,999 वोट मिले थे और उनकी जीत हुई थी. वहीं कांग्रेस के रफीक मंडेलिया को 4,58,597 वोट मिले थे. इसके अलावा सीपीआई (एम) के बलवान पूनिया को 25,090 वोट मिले  थे.

कौन हैं राहुल कस्वां

लगातार दो बार सांसद रहे राहुल कस्वां को इस बार बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया है.कस्वां परिवार की तीसरी पीढ़ी के राहुल कस्वां चूरू लोकसभा क्षेत्र से सांसद वर्तमान में हैं.वह 2014 और वर्ष 2019 में लगातार दो बार चुनाव जीते. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि राहुल कस्वां का टिकट काटने पर बीजेपी को नुकसान हो सकता है.

कौन हैं देवेंद्र झाझड़िया

वहीं बीजेपी की बात करें तो बीजेपी ने देवेंद्र झाझड़िया को प्रत्याशी बनाया है. झाझड़िया  जेवलीन थ्रो( भाला फेंक) के स्टार खिलाड़ी रह चुके हैं.भारत सरकार ने उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी है. इस लोकसभा चुनाव से  राजनीति में पद्मभूषण से सम्मानित जैवलिन थ्रोअर देवेंद्र झाझरिया की एंट्री हो गई है.

चूरू लोकसभा सीट पर मतदाता की संख्या

चूरू में करीब 10,61,834 पुरुष मतदाता है. वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 9,57,265 है. 2019 चुनाव की बात करें तो राहुल कस्वां को 7,92,999 वोट मिले थे. वोट प्रतिशत 66 था.

चूरू लोकसभा सीट चुनावी समीकरण 

राजस्थान के चूरू और हनुमानगढ़ जिले के कुछ हिस्सों को मिलाकर चूरू लोकसभा क्षेत्र बना है. 8 विधानसभा सीटें इसमें शामिल है.चूरू जिले की 6-सादुलपुर, तारानगर, सुजानगढ़, सरदारशहर, चूरू, रतनगढ़ शामिल हैं. वहीं 2 सीट-नोहर और भादरा  हनुमानगढ़ जिले की शामिल हैं. 

 

Trending news