Jodhpur Lok Sabha Election Results 2024: जोधपुर सीट पर गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए कितनी बड़ी चुनौती हैं कांग्रेस के करण सिंह उचियारड़ा?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2207031

Jodhpur Lok Sabha Election Results 2024: जोधपुर सीट पर गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए कितनी बड़ी चुनौती हैं कांग्रेस के करण सिंह उचियारड़ा?

Jodhpur Lok Sabha Chunav Result 2024 Rajasthan : जोधपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार गजेंद्र सिंह शेखावत और कांग्रेस ने करण सिंह उचियारड़ा आमने-सामने हैं. अब देखना ये है, कि इस सीट पर किसकी जीत होती है.

 

Jodhpur Lok Sabha Election Results 2024

Jodhpur Lok Sabha Election Results 2024 : जोधपुर राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का गृह जिला है. यहां दूसरे फेज में यानी, 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. बता दें, कि जोधपुर से पिछले दो बार से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सांसद हैं. जानकारी के अनुसार, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने  Ashok Gehlot के बेटे वैभव गहलोत को चुनाव में खड़ा किया था, लेकिन वो 2 लाख 74 हजार वोटों से चुनाव हार गए थे.

भारतीय जनता पार्टी ने इस बार भी गजेंद्र सिंह शेखावत को मैदान में उतारा है, तो कांग्रेस ने करण सिंह उचियारड़ा को टिकट दिया है. अब देखना ये है, कि कांग्रेस इस सीट पर बीजेपी को कितनी टक्कर दे पाती है. बता दें, कि 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आएंगे, जिसके बाद हार-जीत की तस्वीर साफ हो जाएगी.

कौन हैं गजेंद्र सिंह शेखावत?

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री और जोधपुर लोकसभा सीट से 2 बार सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत का जन्म 1967 में एक राजपूत परिवार में हुआ था. बता दें, कि वह छात्र राजनीति से नेशनल पॉलिटिक्स में कदम रखने वाले नेता माने जाते हैं. शेखावत के पॉलिटिकल करियर की शुरुआत जोधपुर के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय से हुई थी. जिसके बाद वह ABVP में सक्रिय रहे. गजेंद्र सिंह शेखावत ने 1992 में यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन के इलेक्शन में अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ा, जिसमें उन्होंने रिकॉर्ड वोटों से जीत दर्ज की. शेखावत इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के किसान मोर्चा के महासचिव बने. जानकारी के अनुसार, राजनीति में कदम रखने से पहले वह RSS के सीमांत लोक संगठन में काफी सक्रिय रहे. इसके बाद उन्होंने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की.

कौन हैं करण सिंह उचियारड़ा?

जानकारी के अनुसार, करण सिंह उचियारड़ा विगत 25 वर्षों से कांग्रेस से जुड़े हुए हैं. करण सिंह 5 साल तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सेकेट्री भी रह चुके हैं. करण सिंह उचियारड़ा कांग्रेस के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के नजदीकी माने जाते हैं. बता दें, कि उचियारड़ा प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट और डेवलपमेंट का काम करते हैं. करण सिंह उचियारड़ा के आशापूर्ण बिल्डकॉन लिमिटेड के जरिए प्रदेश में कई जगह पर प्रोजेक्ट चल रहे हैं.

2019 के चुनाव में ऐसा था समीकरण

बता दें, कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जोधपुर सीट पर बीजेपी प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 788888 वोट मिले थे. गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस उम्मीदवार वैभव गहलोत को  274440 वोटों से मात दी थी. जानकारी के अनुसार, वैभव गहलोत को 2019 के लोकसभा चुनाव में कुल 514448 वोट मिले थे.

क्या है वोटों का समीकरण

पुरुष मतदाता  - 1026341

महिला मतदाता  - 930404

कुल मतदाता  - 1956755

Trending news