Karauli Dholpur Lok Sabha Election Results 2024: करौली धौलपुर सीट से इंदु जाटव और भजनलाल जाटव के बीच मुकाबला, कौन मारेगा बाजी?
Advertisement

Karauli Dholpur Lok Sabha Election Results 2024: करौली धौलपुर सीट से इंदु जाटव और भजनलाल जाटव के बीच मुकाबला, कौन मारेगा बाजी?

Karauli Dholpur Lok Sabha Chunav Result 2024 Rajasthan: करौली धौलपुर  लोकसभा सीट पर चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. करौली धौलपुर से इंदु जाटव और भजनलाल जाटव के बीच मुकाबला होगा. 

Karauli Dholpur Lok Sabha Election Results 2024

Karauli Dholpur Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को सभी के सामने होंगे. करौली-धौलपुर (एससी) सीट की बात करें तो इस सीट पर कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में करौली धौलपुर सीट पर भजनलाल जाटव (Bhajanlal Jatav) को प्रत्याशी बनाया है. वहीं बीजेपी ने इस सीट पर इंदु जाटव (Indu Jatav)  को प्रत्याशी घोषित किया है.इस सीट पर वर्तमान में सासंद बीजेपी के मनोज राजोरिया हैं. 

2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी प्रत्याशी मनोज राजोरिया को 5,26,443 वोट मिले थे और उनकी जीत हुई थी. वहीं कांग्रेस के संजय कुमार जाटव को 4,28,761 वोट मिले थे और वह दूसरे स्थान पर रहे थे. वहीं  बसपा के रामकुमार 25,718 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे.

कौन हैं भजनलाल जाटव

भजनलाल जाटव गहलोत सरकार में सार्वजनिक निर्माण विभाग के मंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा भजनलाल जाटव  राजस्थान सरकार में गृह रक्षा और नागरिक सुरक्षा विभाग (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. हालांकि इस बार 2023 के विधानसभा चुनाव में भजनलाल जाटव को हार का मुंह देखना पड़ा. जाटव दलित चेहरा हैं जिनकी करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर मजबूत पकड़ मानी जाती है. 

भजनलाल जाटव दो बार विधायक रह चुके हैं.

पहली बार 2014 के उपचुनाव में भजनलाल जाटव वैर से जीते थे.

इसके बाद 2018 में भजनलाल जाटव की जीत हुई थी.

कौन हैं इंदु जाटव

करौली पंचायत समिति में साल 2015 से  2020 तक  इंदु देवी जाटव प्रधान रही हैं.  इंदु देवी जाटव का राजनीतिक सफर प्रधान के रूप में ही शुरू हुआ है. जानकारी के मुताबिक उन्होंने  इंदु देवी ने स्नातक तक की पढ़ाई की है. उनके पति मनोज कुमार जाटव बिजली विभाग में टेक्निशियन हैं. वह तीन भाइयों की इकलौती बहन है.

करौली धौलपुर सीट वोटर्स

पुरुष मतदाता करीब-8,45,665

महिला मतदाता करीब- 7,03,997

करौली धौलपुर सीट चुनावी समीकरण 

 करौली धौलपुर सीट की बात करें तो कांग्रेस ने 2009 में इस सीट पर जीत हासिल की थी. उस समय इस सीट से खिलाड़ी लाल बैरवा सांसद बने थे. करौली धौलपुर लोकसभा सीट में 8 विधानसभा सीटें शामिल हैं. जिसमें करौली जिले की 4 विधानसभा सीट-टोडाभीम, हिंडौन, करौली, सपोतरा विधानसभा और धौलपुर जिले की 4 विधानसभा-बसेड़ी, बारी, धौलपुर और राजाखेड़ा विधानसभा सीटें सम्मिलित हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने 2, कांग्रेस ने 5 और बीएसपी ने 1 सीट यहां से जीती थी. 8 विधानसभा सीट पर इस लोकसभा सीट पर लगभग 3 लाख जाटव वोटर्स हैं.

करौली धौलपुर  सीट पर किसका पलड़ा भारी

बीजेपी ने करौली धौलपुर  सीट पर इंदु जाटव को प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं कांग्रेस के भजनलाल जाटव की इस सीट पर पकड़ मजबूत मानी जाती है. हालांकि चुनावी नतीजे आने के बाद ही करौली धौलपुर सीट की स्थित साफ हो पाएगी.

Trending news