Lok Sabha chunav 2024: राजस्थान में कम मतदान होने से कांग्रेस इन तीन सीटों पर खोल पाएगी खाता? जानिए क्या हैं मायने
Advertisement

Lok Sabha chunav 2024: राजस्थान में कम मतदान होने से कांग्रेस इन तीन सीटों पर खोल पाएगी खाता? जानिए क्या हैं मायने

Lok Sabha chunav 2024: राजस्थान में कम मतदान होने से कांग्रेस तीन सीटों पर खाता खोल पाएगी?  जानिए कम मतदान होने के सियासी जानकरों ने क्या मायने निकाले हैं.

symbolic picture

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान की 25 में से 12 सीटों पर कल (शुक्रवार, 19 अप्रैल) मतदान हुआ. इस बार यानी 2024 में राजस्थान में 2019 के मुकाबले मतदान का प्रतिशत कम रहा. इस बार कुल 57.87 फीसदी वोटिंग हुई है. वहीं 2019 के मुकाबले सभी सीटों पर मतदान का प्रतिशत कम रहा है. कुल 57.87 फीसदी मतदान में से  57.26 ईवीएम और 0.61 पोस्टल बैलट से मतदान हुआ. हालांकि ये आंकड़े टेंटेटिव (अनुमानित)हैं.

19 अप्रैल को पहले चरण में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ. इसके साथ ही इन सीटों पर मैदान में उतरे 114 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई.हालांकि मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता का कहना है कि फॉर्म 17ए की जांच के बाद ही अंतिम मतदान (Final poll data) प्रतिशत के आंकड़े सामने आएंगे. उन्होंने कहा कि आज (20 अप्रैल, शनिवार) ही वोटिंग प्रतिशत का फाइनल आंकड़ा मिल सकता है.

सियासी जानकार इस मतदान प्रतिशत के अलग-अलग मायने निकाल रहे हैं. सियासी जानकारों के वर्ग की माने तो ये आंकड़े कांग्रेस को राहत देने वाले हो सकते हैं.वहीं एक अन्य वर्ग का ये कहना है कि अगर ज्यादा मतदान होता तो बीजेपी को नुकसान हो सकता था. सियासी गलियारों में इस बात को लेकर चर्चा है कि 12 सीटों में से 2 या 3 सीटों पर कांग्रेस खाता खोल सकती है. दौसा, नागौर और जयपुर ग्रामीण सीट पर बीजेपी को कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल सकती है.

 

Trending news