Lok Sabha Election : लोकसभा चुनाव की तैयारियों और कानून व्यवस्था को लेकर बैठक, मुख्य सचिव सुधांश पंत और डीजीपी रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2187903

Lok Sabha Election : लोकसभा चुनाव की तैयारियों और कानून व्यवस्था को लेकर बैठक, मुख्य सचिव सुधांश पंत और डीजीपी रहे मौजूद

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारियों और लॉ एंड ऑर्डर को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के मुख्य सचिवों, पुलिस महानिदेशकों, केन्द्रीय सुरक्षा बलों और केन्द्र सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा की.

Lok Sabha Election : लोकसभा चुनाव की तैयारियों और कानून व्यवस्था को लेकर बैठक, मुख्य सचिव सुधांश पंत और डीजीपी रहे मौजूद

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारियों और लॉ एंड ऑर्डर को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के मुख्य सचिवों, पुलिस महानिदेशकों, केन्द्रीय सुरक्षा बलों और केन्द्र सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा की.

बैठक में निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू के अलावा राजस्थान से मुख्य सचिव सुधांश पंत, डीजीपी यूआर साहू, प्रमुख सचिव होम आनंद कुमार सहित आबकारी, राज्य जीएसटी, पुलिस अधिकारियों के अलावा, आयकर, केन्द्रीय जीएसटी, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, बीएसएफ और केन्द्रीय पुलिस बलों के अधिकारी मौजूद रहे.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से कराने के लिए सभी राज्यों को संवेदनशीलता और सतर्कता बरतनी होगी.

उन्होंने कहा कि कई स्थानों से शराब और मादक पदार्थों की तस्करी की सूचनाएं मिल रही हैं. सभी राज्यों को आपसी समन्वय के साथ इस पर प्रभावी कार्रवाई करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि सभी राजनैतिक दलों, प्रत्याशियों को बिना किसी भेदभाव के निर्वाचन प्रक्रिया में समान अवसर उपलब्ध कराएं.

ये भी पढ़ें- Jaipur Crime News:CM भजनलाल की सिक्योरिटी में तैनात पुलिस जवान के बेटे ने बैट से पीट-पीटकर युवक को उतारा मौत के घाट

अधिकारियों की यह भी जिम्मेदारी है कि लोगों को दुनिया भर की सबसे बडी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भागीदार बनने का समान मौका दे. पड़ौसी राज्यों में चुनाव के समय सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य आवश्यकताओं के लिए आपसी समन्वय पर जोर देते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी समय सामने आ सकने वाले किसी भी प्रकार के अंतर-राज्यीय मुद्दों के समाधान में सभी राज्यों की भूमिका महत्वपूर्ण है और निर्वाचन आयोग इसमें अपनी भूमिका के लिए हर समय उपलब्ध है.

अवैध नकदी, अवैध शराब आदि के प्रवाह को रोकने के लिए अंतराज्यीय सीमाओं पर दोतरफा निगरानी बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. इस संबंध में पड़ोसी राज्यों के साथ आवश्यक बैठकें की जा चुकी हैं.

उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों के सीमावर्ती जिलों और अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं. राज्य में मार्च महीने में 430 करोड़ रूपए से अधिक की प्रतिबंधित वस्तुएं जब्त की जा चुकी है. पुलिस महानिदेशक यू आर साहू ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए प्रदेशभर में पुलिस द्वारा प्रभावी तैयारी की गयी है.

 

Trending news