Jaipur News: मानसून से पहले निगम हेरिटेज प्रशासन शुरू की तैयारियां, कंट्रोल रूम तैयार करने के निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2246869

Jaipur News: मानसून से पहले निगम हेरिटेज प्रशासन शुरू की तैयारियां, कंट्रोल रूम तैयार करने के निर्देश

Jaipur News: हेरिटेज निगम आयुक्त अभिषेक सुराणा ने सोमवार को रिव्यू बैठक ली. बैठक में सुराणा ने मानसून के लिए निगम का कंट्रोल रूम तैयार करने सहित कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए. 

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: मानसून से पहले नगर निगम हेरिटेज प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. नालों की सफाई के साथ बाढ नियंत्रण कक्ष, मड पंप, मिट्टी के कट्टे, निचले इलाकों में जलभराव के समय लोगों को सुरक्षित पहुंचाने के लिए रेस्क्यू सेंटर स्थापित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है. साथ ही जलभराव के स्थानों को चिन्हित कर, वहां पहले से भी मड पंप की व्यवस्था करने को कहा गया है. निगम का कंट्रोल रूम भी तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि लोगों को ​शिकायत के तुरंत बाद ही राहत मिल सके. इस बार नगर निगम हेरिटेज प्रशासन नाव भी खरीदेगा, जिससे मानसागर और तालकटोरा में सफाई के साथ में बाढ़ के समय नाव का इस्तेमाल हो सके. वहीं आसपास के निकायों में नाव की जरूरत पड़ने पर भेज सकें. 

निगम कंट्रोल रूम हो तैयार-अभिषेक सुराणा
निगम मुख्यालय में हुई रिव्यू मीटिंग में आयुक्त अभिषेक सुराणा ने मीटिंग में मौजूद सभी जोन और मुख्यालय उपायुक्त को आगामी मानसून सीजन को देखते हुए तैयारियों में जुट जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि हेरिटेज निगम का अधिकांश क्षेत्र निचले और जनसंख्या घनत्व का इलाका आता है. ऐसे में हेरिटेज निगम में सभी बड़े नाले और नालियां जल्द साफ हो जानी चाहिए. साथ ही बारिश को देखते हुए जल्द निगम कंट्रोल रूम तैयार कर लें. इसके अलावा निगम के संसाधन और मशीनरी को निरीक्षण कर चेक कर लें. आयुक्त सुराणा ने कहा कि मड पंप, मिट्टी के कट्टे भी तैयार करा लें, ताकि क्षेत्र में बारिश का पानी भरने की स्थिति में आमजन को तुरंत मदद मिल सके.

नाव खरीदने के दिए निर्देश 
आयुक्त सुराणा ने कहा कि कई बार जयपुर में भारी बारिश हो जाती है या बाढ़ की स्थिति बन जाती है. ऐसे में हेरिटेज निगम क्षेत्र में आने वाले सामुदायिक भवनों के स्थिति का भी निरीक्षण किया जाए, जिससे की उन्हें रेस्क्यू सेंटर्स में काम में लिया जा सके. वहीं, कच्ची बस्तियों में विशेष व्यवस्था कराई जाए. साथ ही ऐसे क्षेत्रों को जल्द चिन्हित करें, जहां जलभराव हो जाता है. वहां मिट्टी के कट्टे और मड पंप इत्यादि आपदा राहत सामान नजदी​की निगम कार्यालयों में रखवाए जाएं. उन्होंने गैराज शाखा को जल्द नाव भी खरीदने के निर्देश दिए. वहीं टेण्डर प्रक्रिया को पूरी तरह से तैयार करने के निर्देश दिए, जिससे कि चार जून को आचार संहिता हटते ही जल्द संसाधनों के खरीद की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएं. 

ये भी पढ़े-बायो मेडिकल इक्विपमेंट की खरीद के साथ ही मेंटेनेंस की टाइमलाइन भी होगी तय- नेहा गिरी

Trending news