Rajasthan Lok Sabha Election 2024:शक्ति वंदन कार्यक्रम को लेकर सीपी जोशी बड़ा बयान,कहा-पीएम को बहन-बेटियों...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2143892

Rajasthan Lok Sabha Election 2024:शक्ति वंदन कार्यक्रम को लेकर सीपी जोशी बड़ा बयान,कहा-पीएम को बहन-बेटियों...

Rajasthan Lok Sabha Election 2024:लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने आधी आबादी को साधने की भरकस कोशिश की. शक्ति वंदन कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में महिलाओं को सम्बोधित किया.

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Rajasthan Lok Sabha Election 2024:लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने आधी आबादी को साधने की भरकस कोशिश की. शक्ति वंदन कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में महिलाओं को सम्बोधित किया.इस दौरान देश की 11 करोड़ तथा राजस्थान की पचास लाख महिला स्वयं सहायता समूह की कार्यकर्ता वर्चुली रूप से इस कार्यक्रम से जुड़ीं. 

राजस्थान में 12 हजार जगहों पर कार्यक्रम हुए, सीएम भजनलाल शर्मा ने वर्चुली भाषण दिया, वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने दुर्गापुरा कृषि अनुसंधान केंद्र के कार्यक्रम में पहुंचे. भजनलाल और जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की महिलाओं की चिंता कर अनेक योजनाएं लागू की, लेकिन अब मोदी को आशीर्वाद देने की उनकी बारी है.

देश में महिला स्वयं सहायता समूह के जरिए महिलाओं के वोट बैंक को साधने के लिए बीजेपी की ओर से शक्ति वंदन अभियान शुरू चलाया गया. अभियान के तहत बीजेपी कार्यकर्ताओं ने महिला स्वयं सहायता समूह और एनजीओ से सम्पर्क किया, वहीं विधानसभा स्तर और मंडल स्तर पर इनका सम्मान भी किया. आज समापन पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले में महिला रैली को सम्बोधित किया. 

इस सम्बोधन को सुनने के लिए राजस्थान में ग्राम पंचायत स्तर पर 11500 तथा निकाय स्तर पर 500 जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए. इन कार्यक्रमों में महिला स्वयं सहायता समूह के साथ एनजीओ से जुड़ी महिलाओं को बुलाया गया. बीजेपी नेता और भजनलाल शर्मा की कैबिनेट भी अलग अलग जगह कार्यक्रम में मौजूदगी रही. पीएम के सम्बोधन से पहले राज्य में भी वक्ताओं ने अपनी बात कही.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि नारी सृष्टि का आधार होता है. वेदों और उपनिषदों में नारी को सर्वश्रेष्ठ माना है. जब हम नारा लगाते हैं तो भारत माता की जय बोलते हैं, भारत पिता की नहीं. ऐसे में साफ है कि नारी को श्रेष्ठ माना है. यह भाव बरसों से विद्यमान हैं और सरकार में आने के बाद नरेंद्र मोदी ने परिलक्षित किया है. 

नई संसद बनने के बाद पहला कोई कानून आया तो नारी शक्ति वंदन अधिनियम आया. आजादी के बाद महिलाओं के लिए काम करने के नारे तो खूब लगे, लेकिन उनके सशक्तिकरण के लिए काम किया तो पीएम मोदी ने किया.घरों में महिला की भूमिका वित्त मंत्री की होती है, लेकिन देश और राज्य की वित्त मंत्री और राष्ट्रपति भी महिला है. यह पीएम मोदी के नेतृत्व का कमाल.

जोशी ने कहा कि आजादी के बाद पीए मोदी के हरियाणा से बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान शुरू करने के बाद देश में पुरुषों के बराबर महिलाओं की संख्या हो गई है. बेटी को किस द्ष्टि से देखते थे, बेटियां हमारे लिए अभिशाप नहीं हमारे लिए अभिमान है. पीएम आवास में प्राथमिकता है मिलती है तो महिला को मिली है. पीएम सरकार में दो करोड़ लखपति दीदी बनाने का काम किया है. 

पहली बार चुनावों में 33 प्रतिशत आरक्षण हमारी बेटियों के लिए हो गया है. हमारी सरकार ने मातृत्व अवकाश बढ़ाया है. सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की शिक्षा दीक्षा से विवाह तक की योजना बनाई है. अनादि काल से प्राथमिकता रखा है धन की जरूरत होती है तो लक्ष्मी को पूजते हैं शक्ति की दुर्गा को और ज्ञान की सरस्वती को पूजते हैं माताओं को आगे रखकर काम करते हैं.

जोशी ने कहा कि महिला स्वयंसहायता समूह से कितनी महिलाओं को रोजगार मिलता है इसकी कल्पना की जा सकती है. खुद कमाती है और अपने नीचे 12 महिलाओं को रोजगार देने का काम करती है. देश की आजादी के बाद महिलाह स्वयं सहायता समूह की ओर से बनाया प्रोडक्ट हर जगह बिकता है. देश के पीएम के नेृत्व में अनेक कार्य कायम होते हुए देखे हैं. स्वास्थ्य की चिंता बहन बेटियों की चिंता मातृत्व वंदन से की.

मातृ शक्ति की किस प्रकार चिंता इन दस वर्षों में पीएम मोदी ने की, चाहे गैस सिलेंडर देने, बिजल पहुंचाने, पीएम आवास, जनधन खातों या अन्य योजनाओं के जरिए की है. जिस घर में मां बहन बेटियां खुश रहती हैं वह परिवार सुखी रहता है. 

पीएम मोदी ने भी मां बहनों के महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम किया है. पहले वादे सुनते थे लेकिन अब हकीकत होते देखते हैं. देश की नारी शक्ति पीएम को आशीर्वाद दे रही है.

अंतर साफ दिखता है एक तरफ आखिरी समय था. पांच वर्ष निकलने के बाद अंतिम चार महीने में याद आया कि सस्ता गैस सिलेंडर दूं जनता ने सस्ता बनाकर बिठा दिया है. प्रदेश के नए सीएम ने कहा कि बहनों को संकलप किया कि पूरा करूंगा 30 दिन में साढे चार सौ में सिलेंडर दूंगा दिया. बातें कही वो पूरा करके दिखाया.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान नारी शक्ति की धरती है. यहां नारियों के धर्म और देश के लिए सबकुछ न्यौछावर करने की कई मिसाल है. शास्त्रों में भी कहा कि यत्र नार्यस्तु पुजंते तत्र रमंते देवता. पीएम मोदी ने महिला सशक्तिकरण के लिए काम किया है वो आपके सामने हैं. नल से जल शौचालय तक जनधन खाते खुलवाने उज्जवला तक महिलाओं को सौगात दी. 

महिला उत्थान के लिए अनेक कार्य किए हैं. अभियान दस करोड से अधिक महिलाओं को विकसित भारत संकल्प अभियान से जोड़ने का प्रयास है. राजस्थान सरकार ने ग्राम पंचायत और नागरीय निकायों की योजनाओं में महिलाओं को सशक्त करने का काम किया है. महिलाओं को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए लखपति दीदी योजना को आगे बढाना है. तीन करोड लखपति दीदी बनाने का टारगेट है राजस्थान में भी तेजी से काम आगे बढ़ा है. महिलाओं का विकास होगा तो प्रदेश और देश सशक्त होगा. राजस्थान पीएम के टारगेट को पूरा करेगा.

यह भी पढ़ें:Rajasthan Breaking News: JJM घोटाले में ED की रडार पर शिवरतन अग्रवाल,जल्द हो सकती है गिरफ्तारी!

Trending news