close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान की बारां-झालावाड़ सीट पर भी BJP की जीत, लगातार 5वीं बार सांसद बनें दुष्यंत सिंह

यहां आपको बता दें कि राजस्थान की कई अन्य सीटों पर भी नतीजे साफ हो गए हैं और लोकसभा में बीजेपी साफ तौर पर जीतती हुई नजर आ रही है. 

राजस्थान की बारां-झालावाड़ सीट पर भी BJP की जीत, लगातार 5वीं बार सांसद बनें दुष्यंत सिंह
फाइल फोटो

झालावाड़: राजस्थान के बारां-झालावाड़ संसदीय क्षेत्र से एक बार फिर दुष्यंत सिंह ने जीत दर्ज की है. आपको बता दें, दुष्यंत सिंह पिछले चार बार से यहां से सांसद बनते आ रहे हैं और अब एक बार फिर वह इस सीट से सांसद बने हैं. दुष्यंत सिंह से पहले उनकी मां वसुंधरा राजे यहां से सांसद थी. 

यहां आपको बता दें कि राजस्थान की कई अन्य सीटों पर भी नतीजे साफ हो गए हैं और लोकसभा में बीजेपी साफ तौर पर जीतती हुई नजर आ रही है. अब तक बीजेपी प्रदेश की 25 में से 7 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है. जिनमें भीलवाड़ा, अजमेर, चूरू, श्रीगंगानगर, उदयपुर और बीकानेर शामिल हैं.

इतिहास
बारां-झालावाड़ संसदीय क्षेत्र में 1984 के बाद से कांग्रेस कभी नहीं जीति. इस संसदीय सीट से वर्ष 1951 में कांग्रेस के नेमीचंद कासलीवाल जीते थे. इसके बाद 1957 में ओंकारलाल, 1967 में बृजराजसिंह, 1971 में फिर से बृजराजसिंह जीते थे. 1977 और 1980 में जनता पार्टी के उम्मीदवार चतुर्भुज नागर जीते, लेकिन 1984 में कांग्रेस के जूझारसिंह ने इस सीट पर कब्जा किया. इसके बाद 1989, 1991, 1996, 1999 में भाजपा प्रत्याशी वसुंधरा राजे तथा 2004, 2009 और 2014 में वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंतसिंह ने बारां-झालावाड़ संसदीय सीट पर कब्जा बरकरार रखा.

बारां-झालावाड़ संसदीय क्षेत्र में बारां जिले के किशनगंज, छबडा, बारां, अंता विधानसभा क्षेत्र आते हैं और झालावाड़ के भी चार विधानसभा क्षेत्र जिसमें खानपुर, मनोहर थाना, झालरापाटन और डग आते हैं.

विकास कार्यो की बात करे तो बारां- झालावाड़ लोक सभा में जनता को सबसे बड़ी सौगात 'ते परवन सिंचाई परियोजना' मिली और 7 हजार करोड़ की इस परियोजना से दो जिलों को सौगात मिली है. इस परियोजना से लाखों हैक्टेयर बीघा भूमि सिंचित होगी और सैकडों गांवों में पीने के लिए पानी मिलता है. वहीं झालावाड़ में मेडिकल कॉलेज , और बारां में इंजीनरिंग कॉलेज और जिला चिकित्सालय के नवीन भवन का निर्माण भी किया गया है. वहीं करोडों की लागत की दोनों जिलें में सडकें ओर अन्य विकास कार्य इस लोक सभा क्षेत्र में हुऐं है.